राहुल PM बनें इसमें कोई आपत्ति नहीं, CM नीतीश बोले- मेरी न तो कोई इच्छा है और ना ही मैं इस रेस में हूं

राहुल PM बनें इसमें कोई आपत्ति नहीं, CM नीतीश बोले- मेरी न तो कोई इच्छा है और ना ही मैं इस रेस में हूं

PATNA: मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस लीडर कमलनाथ ने शुक्रवार को दावा किया कि 2024 में राहुल गांधी विपक्ष के प्रधानमंत्री पद के चेहरा होंगे। कांग्रेस नेता के इस दावे के बाद बिहार की राजनीति एक बार फिर से गरमा गई है।बिहार में जेडीयू के साथ साथ सरकार के सहयोगी दल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बताते नहीं थक रहे थे। अब जब कांग्रेस के बड़े नेता ने दावा कर दिया है कि राहुल गांधी 2024 में पीएम पद के उम्मीदवार होंगे, विपक्षी दल बीजेपी को बैठे बिठाए नीतीश कुमार को घेरने का एक और मुद्दा मिल गया है।


दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एनडीए से अलग होने के बाद से ही बिहार की राजनीति में इस बात की चर्चा होने लगी थी कि 2024 में नीतीश विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार होंगे। इस बात को जेडीयू और आरजेडी के साथ साथ सरकार के सहयोगी दलों के नेता नीतीश को पीएम बनाने का दावा कहते रहे हैं। खुद जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने भी कहा था कि नीतीश कुमार में देश का प्रधानमंत्री बनने के सारे गुण मौजूद हैं हालांकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद अपने मुंह से इस बात को कभी नहीं कहा है। सीएम इस बात को लगातार कहते रहे कि वे बीजेपी के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम में लगे हैं।


2024 में राहुल गांधी के पीएम उम्मीदवार होने से सवाल पर आज एक बार फिर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी कोई इच्छा नहीं हैं कि वे देश के प्रधानमंत्री बनें। उन्होंने कहा कि राहुल अगर पीएम बनते हैं तो ठीक ही है, इसमें कौन सी बुराई है। हम लोग इंतजार कर रहे हैं, बाकी सब पार्टियों से बातचीत किए हैं। नीतीश कुमार ने कहा कि मेरे बारे में झूठ चलता रहता है, हमारी इच्छा नहीं है। नीतीश ने कहा कि वे सिर्फ इतना चाहते हैं कि अधिक से अधिक पाटियां एकसाथ मिलजुल कर चलें। आपस की सहमति के साथ देश के विकास के लिए योजनाएं हम लोग तैयार करेंगे, नीतीश कुमार ने कहा कि पहले एक साथ बैठे, राहुल गांधी पीएम बनें हमें कोई दिक्कत नहीं है।


उधर, 2024 में राहुल गांधी के पीएम उम्मीदवार बनाए जाने के दावे पर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव कन्नी काटते नजर आए। तेजस्वी ने कहा कि सब लोग कुछ न कुछ बोलता रहता है। नीतीश कुमार ने तो पहले ही साफ कर दिया है कि वे विपक्ष को एकजुट करने की मुहिम में लगे हैं। क्या होगा, नहीं होगा यह तो आने वाला समय बताएगा। वहीं नीतीश के करीबी मंत्री विजय चौधरी ने प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी का नाम सामने आने पर कहा कि नीतीश कुमार पहले ही इस बात को कह चुके हैं कि वे प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं।


बता दें कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर सांसद राहुल गांधी जमकर तारीफ की और कहा कि राहुल सत्ता के लिए नहीं, बल्कि देश के आम लोगों के लिए राजनीति कर रहे हैं। कमलनाथ ने दावा किया कि 2024 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ना सिर्फ विपक्ष का चेहरा होंगे, बल्कि पीएम पद के उम्मीदवार भी होंगे। कमलनाथ के इस बयान के बाद सियासी गलियारों में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। 2024 में विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार के तौर पर राहुल गांधी का नाम सामने आने के बाद जो नेता नीतीश को पीएम पद का दावेदार बता रहे थे अब वे बैकफुट पर आ गए हैं।