राहुल गांधी ने जातीय जनगणना को सामाजिक X-ray बताया, कहा..देश में क्या हो रहा है इससे पता चल जाएगा

राहुल गांधी ने जातीय जनगणना को सामाजिक X-ray बताया, कहा..देश में क्या हो रहा है इससे पता चल जाएगा

AURANGABAD: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का दूसरा चरण आज बिहार में शुरू हुआ। औरंगाबाद में आयोजित रैली में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे,अखिलेश सिंह सहित कांग्रेस के कई नेता मौजूद रहे। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सुना है दुबई में वहां के राजा से मोदी जी गले मिल रहे है यह टेलिविजन पर दिखने को मिलेगा लेकिन भारत जोड़ो यात्रा की भीड़ नहीं दिखेगा। 


उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान में गरीब और कमजोर लोगों को इक्कीसवी सदी में न्याय नहीं मिल सकता इसका कारण नफरत और हिंसा है। गरीब व्यक्ति जितनी भी कोशिश कर लें किसान और मजदूर जीतना चिल्ला ले उन्हें न्याय नहीं मिल सकता। अमीर लोगों का 14 लाख करोड़ रूपया नरेंद्र मोदी ने माफ कर दिया है। मनरेगा का बजट 70 हजार करोड़ रूपये है और 14 लाख करोड़ रूपये का कर्जा अमीर लोगों का एक सेकंड में माफ हो जाता है। हमारे सारे युवा मोबाइल लेकर घुमते है यह चाइना में बनता है। 


चाइना का माल हिन्दुस्तान के 10-15 अरबपति यहां बेचते हैं जिनको सीधे तौर पर फायदा होता है। जो छोटे व्यवसायी है उनको जीएसटी और नोटबंदी से जुझना पड़ता है। पिछड़ो, दलित और आदिवासियों की आबादी 73 प्रतिशत है। लेकिन हिन्दु्स्तान में जितनी बड़ी-बड़ी कंपनियां है वहां इनकी संख्या जीरो है। ऊंची जाति के लोग ही इन कंपनियों में काम करते हैं। 


मीडिया, प्राइवेट अस्पताल, प्राइवेट कॉलेज, प्राइवेट संस्थानों में भी इनकी संख्या जीरो है। 73 प्रतिशत की आबादी वालों के लिए कही कोई जगह नहीं दी गई है। सामाजिक न्याय का अगला कदम जातीय जनगणना है और इसे हम कराके रहेंगे। हिन्दुस्तान में जब हमारी सरकार आएगी तब सबसे पहले हम इसे देशभर में कराएंगे। इससे पता चल जाएगा कि देश में क्या हो रहा है यह पता लग जाएगा।


कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने कहा कि बिहार में पीएम मोदी की पार्टी टूट गई लेकिन कांग्रेस पार्टी को कोई हिला नहीं पाया। विधायक साथियों को हम धन्यवाद देते हैं कि वे किसी भी प्रलोभन में नहीं आए। अखिलेश सिंह ने कहा कि जब हम ब्रिटिश हुकुमत से नहीं डरे तो बीजेपी और मोदी कैसे डरेंगे। वही CM नीतीश पर हमला बोलते हुए खरगे ने कहा कि आया कुमार-गया कुमार, नीतीश कुमार जैसे लोग मुल्क का भलाई नहीं कर सकते। 


रैली को संबोधित करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भीड़ देखकर काफी खुश हुए। खरगे ने कहा कि भीड़ को देखकर ऐसा लग रहा है कांग्रेस पार्टी जीतेगी। जनसभा को संबोधित करने से पहले खरगे ने शायरी सुनाते हुए बोले कि "नजर नहीं है नजारों की बात करते हैं, जमी पर चांद सितारों की बात करते हैं। वो हाथ जोड़कर बस्ती को लूटने वाले, भरी सभा में सुधारों की बात करते हैं। बड़ा हसीन है उनके जुबान के जादू, लगाके आग बहारों की बात करते हैं। मिली कमान तो अटकी नजर खजानों पर, नदी सुखाके किनारों की बात करते हैं।  वही गरीब बनातें है आमलोग को, वही नसीब के मारों की बात करते हैं। 


यही मोदी जी का जमाना है। मोदी जी सिर्फ अमीरों की बात करते हैं गरीबों की तरफ तो ये नजर भी नहीं डालते गरीबों की बात सिर्फ कांग्रेस पार्टी करती है कांग्रेस नेता राहुल गांधी करते हैं। मणिपुर से चली भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज औरंगाबाद पहुंची है। नीतीश पर हमला बोलते हुए खरगे ने कहा कि नीतीश जी बीजेपी के झोली में गिरे हैं। बीजेपी उनको डरा धमकाकर अपने पास बुला ली है। गरीबों को चुसने वाली पार्टी के अंदर नीतीश घुस गये हैं। खरगे ने कहा कि एनडीए की सरकार के फ्लोर टेस्ट में कांग्रेस के विधायक डटकर रहे इसको कोई तोड़ नहीं सकता। तोड़ने की कोशिश बहुत की गयी। कांग्रेस के लोग ना ही टूटने वाले हैं और ना ही झूकने वाले लोग है। 


बता दें कि औरंगाबाद में रैली के बाद आज शाम राहुल गांधी रोहतास जिला के डेहरी ऑन सोन से प्रवेश करेंगे। रात्रि विश्राम के बाद कल शुक्रवार को चेनारी के टेकारी में भी सभा करेंगे। जिसे लेकर लोकसभा की पूर्व स्पीकर और सासाराम की पूर्व सांसद मीरा कुमार पहले से ही सासाराम में मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि सासाराम में यह यात्रा ऐतिहासिक होगी। यहां के लोग वर्षों से राहुल गांधी का इंतजार कर रहे हैं। चुकी यह ऐतिहासिक धरती है और यहां की यात्रा भी ऐतिहासिक होगी। राहुल गांधी आम लोगों को न्याय की आस लेकर सड़क पर उतरे हैं। ऐसे में उनकी यात्रा ऐतिहासिक होने वाली है। बता दें कि आज शाम पांच बजे के बाद राहुल गांधी डेहरी ऑन सोन पहुंचेंगे। जहां रात्रि विश्राम करेंगे। इसके बाद कल सुबह हुए सासाराम में रोड शो करेंगे। 


बता दें कि विशेष विमान से दिल्ली से गया पहुंचे थे। गया एयरपोर्ट पर राहुल गांधी का भव्य स्वागत किया गया। कांग्रेस के कई नेता उनके स्वागत के लिए पहुंचे थे। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी औरंगाबाद में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हुए। राहुल गांधी की फ्लाइट को गया एयरपोर्ट पर 12:50 में पहुंचना था लेकिन तकनीकी खराबी के वजह से निर्धारित समय पर नहीं आ सके। करीब तीन बजे गया एयरपोर्ट पर राहुल गांधी पहुंचे, यहां भी उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ा। 


यहां उन्हें हवाई मार्ग से औरंगाबाद जाना था लेकिन हेलीकाप्टर के पायलट ने मौसम खराब होने की वजह से लो विजिबिलिटी होने की बात कही। इस वजह से राहुल गांधी को लगभग 25-30 से मिनट गया। इस दौरान एयरपोर्ट परिसर के अंदर ही रुकना पड़ा। इसके बाद सड़क मार्ग से जाने की बात कही गई। जिला प्रशासन की ओर से सड़क मार्ग पर भी सुरक्षा कर्मियों की तैनाती कर दी गई। उसके कुछ देर बाद सांसद राहुल गांधी हेलीकॉप्टर से औरंगाबाद के लिए रवाना हुए। 


औरंगाबाद में मल्लिकार्जुन खरगे की शायरी

नज़र नहीं है नज़ारों की बात करते हैं

ज़मीं पे चाँद-सितारों की बात करते हैं


वो हाथ जोड़कर बस्ती को लूटने वाले

भरी सभा में सुधारों की बात करते हैं


बड़ा हसीन है उनकी जबान का जादू

लगा के आग बहारों की बात करते हैं


मिली कमान तो अटकी नज़र ख़जाने पर

नदी सुखा के किनारों की बात करते हैं


वही गरीब बनाते हैं आम लोगों को

वही नसीब के मारों की बात करते हैं