राजधानी के इन इलाकों में बंद रहेगी गाड़ियों की एंट्री, जानिए कहां होगी पार्किंग की व्यवस्था

राजधानी के इन इलाकों में बंद रहेगी गाड़ियों की एंट्री, जानिए कहां होगी पार्किंग की व्यवस्था

PATNA : पटना पुलिस ने दशहरा को लेकर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में किए गए बदलाव का प्लान जारी कर दिया है। ट्रैफिक एसपी पूरन झा और डीएसपी अनिल कुमार ने इसको लेकर सुचना जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि- त्योहार के दौरान हुड़दंग करने वाले बाइक चालकों पर ट्रैफिक पुलिस की पैनी नजर रहेगी। इसके लिए शहर के चौक-चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की जायेगी।  इसके अलावा गाड़ियों की अस्थायी पार्किंग के लिए जगह चिह्नित कर ली गई है, लोगों को अपनी गाड़ी वहीं खड़ी करनी होगी। 


इसके साथ ही ट्रैफिक एसपी ने बताया कि - गांधी मैदान के इलाके में रावण दहण के दिन ठेले और खोमचे की दुकानों को प्रतिबंधित किया गया है। इसके अलावा वाहनों के प्रवेश पर भी रोक रहेगी। इसके अलावा भट्टाचार्या रोड के चौराहे से रामगुलाम चौक होते हुए गांधी मैदान की तरफ किसी भी वाहन का परिचालन नहीं होगा। अशोक राजपथ से गोविंद मित्रा रोड मोड़ होते हुए पश्चिम (कारगिल चौक) की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों को जाने की मनाही होगी। इसके साथ ही ठाकुरबाड़ी मोड़, बाकरगंज मोड़ से पश्चिम गांधी मैदान की ओर किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा। 


वहीं आइएमए हॉल, होटल पनास, ट्वीन टावर, मौर्या होटल के सभी कटिंग से गांधी मैदान की ओर भी किसी भी प्रकार के वाहन आवागमन नहीं कर सकेंगे। इसके साथ ही बेली रोड से गांधी मैदान की ओर जाने वाले वाहनों को आयकर गोलंबर से दाहिने वीरचंद पटेल पथ में मोड़ दिया जायेगा। बुद्ध मार्ग में कोतवाली टी से पुलिस लाइन तिराहा तक पूरब (गांधी मैदान) की ओर जाने वाले सभी मार्ग वाहनों के आवागमन के लिए बंद रहेंगे। 


इसके आलावा  पटना सिटी से अशोक राजपथ होकर गांधी मैदान या पटना जंक्शन की ओर जो लोग जाना चाहते हैं, वो गांधी चौक से भिखना पहाड़ी मोड़ से होते हुए बारी पथ मछुआ टोली से दिनकर गोलंबर, नाला रोड, अप्सरा गोलंबर, सीडीए बिल्डिंग से पटना जंक्शन की ओर जा सकते हैं। वहीं दानापुर से गांधी मैदान की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहन राजापुर पुल से दाहिने बोरिंग रोड चौराहा की ओर जाएंगे।  पटना जंक्शन से गांधी मैदान आने वाले सभी प्रकार के वाहन पटना जंक्शन से न्यू डाकबंगला रोड होते हुए भट्टाचार्या चौराहा तक जाएंगे। वहां से भट्टाचार्या मोड़ से सीडीए बिल्डिंग से गोरियाटोली होते हुए पुन: पटना जंक्शन तक जायेंगी। 


उधर, डाकबंगला चौराहा से जेपी गोलंबर (गांधी मैदान) तक का मार्ग मात्र वीआईपी व्यक्तियों के आने-जाने के लिए सुरक्षित रहेगा। वहीं डाकबंगला चौराहा से सभी प्रकार के वाहन न्यू डाकबंगला और भट्टाचार्या मोड़ से होते हुए राजेंद्र पथ की ओर जा सकते हैं। न्यू डाकबंगला से एसपी वर्मा रोड में वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।  जो वाहन स्टेशन से पूरब की ओर जाना चाहते हैं वो सीडीए बिल्डिंग होते हुए जा सकते हैं।  वहीं पश्चिम जाने वालों लोग आर ब्लॉक होकर जा सकते हैं। 


आपको बताते चलें कि, रावण वध कार्यक्रम के लिए निर्गत पास धारक वाहन को निर्धारित पार्किंग स्थल तक आने की अनुमति होगी। ये सभी वाहन कार्यक्रम समाप्ति के बाद भी यातायात सामान्य होने के बाद ही बाहर निकालेंगे। इनके लिए एएन सिन्हा इंस्टिट्यूट परिसर, ज्ञान भवन और एसबीआइ परिसर में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। वहीं बिना पास वाले वाहनों के लिए गंगा पथ का इलाका पार्किंग के लिए रिजर्व किया गए है। इसके अलावा मौर्य लोक परिसर में भी पार्किंग की व्यवस्था की गई है।