क्वारंटाइन सेंटर के किच-किच से परेशान हुई सरकार, 14 दिनों के बाद अब लोग होम क्वारंटाइन में जा पाएंगे

क्वारंटाइन सेंटर के किच-किच से परेशान हुई सरकार, 14 दिनों के बाद अब लोग होम क्वारंटाइन में जा पाएंगे

PATNA : कोरोना महामारी के बीच बिहार के क्वारंटाइन सेंटरों में हर दिन हो रहे हंगामे नीतीश सरकार परेशान हो गई है. प्रवासी बिहारियों के घर वापसी के बाद उन्हें 21 दिन तक क्वारंटाइन सेंटर में रखने का फैसला लिया गया था, लेकिन अब क्वारंटाइन सेंटर में हो रहे हंगामे को देखते हुए 21 दिनों की क्वारंटाइन पीरियड को घटाकर 14 दिन कर दिया गया है. 14 दिन के बाद अप्रवासी 7 दिन तक अपने घर में क्वारंटाइन रह पाएंगे. 


क्वारंटाइन के नियमों में राज्य सरकार ने यह बड़ा बदलाव किया है. आपदा प्रबंधन विभाग में क्वारंटाइन के नियम में किए गए इस बदलाव के बारे में जानकारी दी है. 21 दिन के क्वारंटाइन को घटाकर 14 दिन किया गया है, जबकि अगला 7 दिन होम क्वारंटाइन वाला होगा. राज्य सरकार ने खुद यह स्वीकार किया है कि क्वारंटाइन सेंटर में अनुशासन बनाए रखने के लिहाज से यह बदलाव किया गया है.


खास बात यह है कि जो प्रवासी क्वारंटाइन के नियमों का पालन नहीं करेंगे, उनको न तो राज्य में आने का भाड़ा मिलेगा और ना ही ऊपर से दी जाने वाली आर्थिक मदद दी जाएगी. क्वारंटाइन पीरियड का नियमों के साथ पालन करने वाले प्रवासियों को ही सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी. आपको बता दें कि पिछले कुछ वक्त से क्वारंटाइन सेंटर की बदहाली लगातार सामने आ रही थी और लोग सरकार पर बदइंतजामी का आरोप लगाते हुए बवाल काट रहे थे. मुजफ्फरपुर में कल क्वारंटाइन सेंटर छोड़कर प्रवासी मजदूर एनएच पर पर आ गए थे. घंटो तक उन्होंने मुजफ्फरपुर-दरभंगा सड़क को जाम कर दिया था. शायद ही कोई ऐसा जिला बचा है, जहां क्वारंटाइन सेंटर में हंगामा देखने को नहीं मिला हो. इसी किचकिच से बचने के लिए सरकार ने अब 21 दिनों की बजाय 14 दिन के क्वारंटाइन को मंजूरी दी है.