पुलिस विभाग और स्टेट बैंक समेत कई विभागों में निकली है सरकारी नौकरी, जल्‍द करें अप्‍लाई

पुलिस विभाग और स्टेट बैंक समेत कई विभागों में निकली है सरकारी नौकरी, जल्‍द करें अप्‍लाई

DESK : सरकारी नौकरी 2022 के लिए लिए 12वीं पास अभ्यर्थियों के पास सिपाही बनने का सुनहरा अवसर है. राज्य में उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अधीन मद्यनिषेध सिपाही के 365 पदों के लिए बहाली निकली है. राज्य में शराबबंदी की सख्ती के बीच मद्यनिषेध सिपाही के पद पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है. इसके लिए 19 दिसम्बर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. कैंडिडेट आने वाले 18 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. 


मद्यनिषेध सिपाही बनने के लिए लिखित परीक्षा में पास होना अनिवार्य होगा. वहीं इस एग्जाम में जो अभियार्थी चयन होगें वे आगे शारीरिक दक्षता परीक्षा आगे देगें. बता दें मद्यनिषेध सिपाही की सैलरी 3 (21,700- 53,000) रखा गया है. जान लें बिहार राज्य सरकार के मदरसा बोर्ड से निर्गत मौलवी प्रमाण पत्र या बिहार राज्य के संस्कृत बोर्ड द्वारा निर्गत शास्त्री प्रमाण पत्र वाले अभ्यर्थी भी सिपाही बहाली के लिए मान्य माने जाएंगे. 


दिल्ली छावनी बोर्ड में वैकेंसी

दिल्ली छावनी परिषद में कई विभागों में वैकेंसी निकली है. जिसमें जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सब-डिवीजन ऑफिसर, हिंदी टाइपिस्ट के पदों पर 15 जनवरी, 2022 तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. पद के मुताबिक उम्र सीमा 27 से 30 वर्ष (15 जनवरी,2022 तक) होनी चाहिए. आधिकारिक वेबसाइट delhi.cantt.gov.in पर जाकर आप पूरी जानकारी देख सकते है. 


NIHFW में नौकरी का मौका

मैनेजर और प्रोडक्ट मैनेजर के पदों पर NIHFW में भर्तिया निकली हैं. कैंडिडेट राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट nihfw.org में जाकर जानकारी ले सकते हैं. इसमें आवेदन करने की अधिकतम उम्र 45 साल है. यह इंटरव्यू की तारीख के अनुसार निर्धारित की जाएगी. कैंडिडेट को 90 हजार से 2 लाख रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा. वता दें बीई/बीटेक, एमबीए, एमसीए, एमए की डिग्री के साथ अनुभव और अन्य पात्रताएं उम्मीदवारों के पास होनी जरूरी है. 


मैनेजर एवं प्रोडक्ट मैनेजर पदों पर भर्ती

दूसरी तरफ राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान (NIHFW)ने मैनेजर और प्रोडक्ट मैनेजर के 08 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसमें आवेदन करने उम्मीदवारों के पास 31 दिसंबर, 2021 तक का समय है. उम्मीदवार राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है. 


एमपीएससी के विभिन्न पदों पर भर्ती

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए 11 जनवरी, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कैंडिडेट का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू  के आधार पर किया जाएगा. शैक्षिक योग्यता के तहत कैंडिडेट के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में स्नातक / डिप्लोमा डिग्री होनी चाहिए. पदवार पात्रता विवरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट mpsconline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है. 


18 से 38 साल की उम्र के लिए 

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग में उद्योग निरीक्षक - 103,  डिप्टी इंस्पेक्टर- 114, तकनीकी सहायक- 14, टैक्स असिस्टेंट - 117, क्लर्क-टाइपिस्ट (मराठी)- 473  और क्लर्क-टाइपिस्ट (अंग्रेजी) - 79 के पदों पर भर्तियों का सुनहरा मौका है. कैंडिडेट का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा. एमपीएससी ग्रुप-सी की प्रारंभिक परीक्षा 3 अप्रैल, 2022 को आयोजित की जाएगी. वहीं भर्ती के लिए कैंडिडेट की आयु सीमा 18 से 38 वर्ष तक निर्धारित की गई है. 


900 पदों पर भर्तियों का अवसर

MPSC ने महाराष्ट्र ग्रुप-सी सेवा संयुक्त परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना जारी की हैं. जहां राज्य भर में कुल 900 पदों पर आयोग ने भर्तियां निकाली हैं. एमपीएससी ग्रुप-सी भर्ती 2021-22 के लिए आधिकारिक वेबसाइट mpsconline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन पत्र को भरने का अंतिम समय 11 जनवरी, 2022 तक का है. 


BEL भर्तियों का वैकेंसी 

BEL प्रक्रिया के माध्यम से भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में कुल 84 पदों पर भर्ती होगी. जिसमें ट्रेनी इंजीनियर  के 11 पद, ट्रेनी इंजीनियर  के 3 पद, ट्रेनी इंजीनियर के 19 पद, प्रोजेक्ट इंजीनियर के 36 पद, प्रोजेक्ट इंजीनिय के 8 पद, प्रोजेक्ट इंजीनियर (कंप्यूटर साइंस) के 6 पद और प्रोजेक्ट इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) का 1 पद शामिल हैं.