पुलिस के हत्थे चढ़ा 10 लाख का इनामी नक्सली, 100 से अधिक मामलों में थी तलाश, AK47 बरामद

पुलिस के हत्थे चढ़ा 10 लाख का इनामी नक्सली, 100 से अधिक मामलों में थी तलाश, AK47 बरामद

PALAMU: नक्सल विरोधी अभियान में बिहार और झारखंड पुलिस को लगातार सफलता मिल रही है। बिहार पुलिस और सुरक्षाबलों ने झारखंड के पलामू में बड़ा एक्शन लिया है। पुलिस ने टॉप नक्सली कमांडर अरविंद भुइयां को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सली पर झारखंड सरकार ने 10 लाख का इनाम घोषित कर रखा था जबकि बिहार सरकार ने भी इनाम घोषित कर रखा था।


गिरफ्तार नक्सली की निशानदेही पर सुरक्षा बलों ने AK47 समेत अन्य हथियार बरामद किए हैं। गया के सलैया थाना क्षेत्र के विराज गांव के रहने वाले इनामी नक्सली अरविंद भुइयां के खिलाफ बिहार और झारखंड के थानों में 100 से अधिक मामले दर्ज हैं। पुलिस लंबे समय से इसे तलाश कर रही थी लेकिन वह लगातार चकमा दे रहा था। बिहार और झारखंड में इसके द्वारा अंजाम दिए गए वारदातों में 30 से अधिक जवान शहीद हो चुके हैं।


सुरक्षा बलों पर हमले में इसकी अहम भूमिका रहती थी। बिहार और झारखंड के सीमावर्ती इलाकों में अरविंद भुइयां सक्रिय रहता था। गया-औरंगाबाद सीमा क्षेत्र में कोबरा के जवानों पर हमला, पलामू के तत्कालीन एसपी पर हमला, लैंड माइंस विस्फोट में यह शामिल रहा है। अरविंद पलामू, चतरा और गया सीमा की कमान को संभाल रहा था और पलामू और गया के जंगलों में डेरा डाले हुए था।