PM मोदी ने JDU सांसद को किया फ़ोन, दिल्ली आकर बातचीत और मुलाकात करने का दिया निमंत्रण

PM मोदी ने JDU सांसद को किया फ़ोन, दिल्ली आकर बातचीत और मुलाकात करने का दिया निमंत्रण

PATNA : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और सामाजिक न्याय की राजनीति के पुरोधा रहे कर्पूरी ठाकुर को केंद्र सरकार ने भारत रत्न देने का फैसला लिया है। मंगलवार की शाम को यह ऐलान हुआ था और आज उनकी जन्मशती है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से जननायक को याद किया है। पीएम मोदी ने उनके बेटे और जदयू सांसद को फ़ोन कर बातचीत की है। इस दौरान पीएम ने जदयू सांसद को दिल्ली पीएम आवास आने का निमंत्रण भी दिया है। 


मिली जानकारी के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार के पूर्व सीएम स्व. कर्पूरी ठाकुर के पुत्र रामनाथ ठाकुर से फोन पर बातचीत की और उन्हें सपरिवार पीएम हाउस आने का निमंत्रण दिया। इतना भी पीएम ने कर्पूरी ठाकुर को याद करते हुए कहा है कि मैं खुद एक पिछड़ा वर्ग का व्यक्ति हूं और उनके योगदान को समझ सकता हूं। कर्पूरी ठाकुर की सामाजिक न्याय की राजनीति से देश के करोड़ों लोगों के जीवन में सुधार हुआ था। उन्होंने लिखा कि मुझे कर्पूरी ठाकुर से कभी मिलने का अवसर नहीं मिला, लेकिन कैलाशपति मिश्रा जी से उनके बारे में बहुत कुछ सुनने को मिला। उन्होंने कर्पूरी जी के साथ काम किया था।


वहीं, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर सीएम नीतीश कुमार आज समस्तीपुर स्थित कर्पूरी ग्राम जाएंगे और वहां जननायक को नमन करेंगे। मुख्यमंत्री हर साल कर्पूरी जयंती के मौके पर कर्पूरी ग्राम जाकर जननायक के प्रति अपनी श्रद्धांजलि देते रहे हैं।  इस बार यह मौका इसलिए भी खास है, क्योंकि एक दिन पहले ही उन्हें भारत रत्न देने की घोषणा की गई है। सीएम हेलीकॉप्टर से समस्तीपुर के कर्पूरी ग्राम जाएंगे. हालांकि मौसम आज सुबह से ही ठीक नहीं है।  इस वजह से उनके कार्यक्रम पर असर पड़ सकता है। 


उधर, पटना के वेटनरी कॉलेज मैदान में जेडीयू की ओर से आज कर्पूरी जयंती के मौके पर बड़ी रैली आयोजित की गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी उसमें मौजूद रहेंगे। उससे पहले कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर आयोजित राजकीय समारोह में भी वह शामिल होंगे। बीजेपी और आरजेडी समेत कई दलों ने भी कर्पूरी जयंती मनाने का ऐलान किया है। 


आपको बताते चलें कि, जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती से ठीक एक दिन पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी की सरकार ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिछले दो दशक से कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिले, इसकी मांग करते रहे हैं। केंद्र सरकार को कई बार अनुशंसा भी भेज चुके हैं।  मुख्यमंत्री ने वर्ष 2007, 2017, 2018, 2019 और 2021 में कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से विभूषित करने की अनुशंसा केंद्र को भेजी थी। अब 100 वीं जयंती से ठीक पहले केंद्र सरकार ने भारत रत्न देने का फैसला लिया है।  सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत रत्न की घोषणा किए जाने पर धन्यवाद किया है।