पटना : वैक्सीन और रिपोर्ट के नाम पर उड़ा रहे है पैसे, जानें साइबर ठगी के नए तरीके

पटना : वैक्सीन और रिपोर्ट के नाम पर उड़ा रहे है पैसे, जानें साइबर ठगी के नए तरीके

PATNA : कोविड-19 महामारी ने जिस तरह अचानक पूरी दुनिया पर धावा बोला, उसने लोगों के सार्वजनिक जीवन के हर पहलू को अस्त-व्यस्त कर दिया है. दुनिया के कई हिस्सों में इस महामारी के प्रकोप के तीसरी लहर भी देखने को मिल रही है. इसी दौरान पटना में कोरोना के नाम पर ठग जालसाजी कर रहे हैं.  


बता दें आजकल ठग अलग तरीका निकालें है वो आपके नंबर पर OTP भेज आपसे कांटेक्ट कर बोलते है आपके मोबाइल पर मेरी कोरोना रिपोर्ट गलती से चली गई है एक OTP नंबर जाएगा. आप वो नंबर बताइए. बस आपके नंबर बताते हैं अकाउंट से पैसा गायब हो जाएगा. बता दें राजधानी पटना में वैक्सीन और आर्टिफिशियल रिपोर्ट के नाम पर साइबर ठग अब इसी तरह ठगी कर रहे हैं. वहीं अब तक कई लोगों के मोबाइल पर जालसाज कोरोना वायरस टीके का OTP नंबर भेज कर पैसे उड़ा चुके हैं. 


एक मामला राजधानी पटना के रहने वाले प्रवीण बताते हैं कि उनके मोबाइल पर 2 दिन पहले आरटीपीसीआर की रिपोर्ट आई. यह रिपोर्ट देखने में बिल्कुल स्वास्थ्य विभाग जैसा था. दूसरी तरफ रिपोर्ट आने के 2 मिनट बाद ही एक व्यक्ति फोन करता है और कहता है कि उसकी रिपोर्ट गलती से उनके मोबाइल पर चली गई है. कृपया एक ओटीपी नंबर आएगा वह बता दीजिए. प्रवीण समझ चुके थे कि आरटीपीसीआर में किसी तरह का ओटीपी नंबर नहीं आता है. इसलिए उन्होंने ओटीपी नंबर बताने से मना कर दिया. इतने पर वह ठग गालियां देने लगा और पुलिस में कंप्लेंट करने की बात कही. फिर प्रवीण ने तुरंत मोबाइल नंबर को ब्लैक लिस्ट कर दिया लेकिन उन्हीं के एक दोस्त ने गलती से ओटीपी नंबर बता दी और तुरंत ही उनका ₹5000 अकाउंट से गायब हो गया. इस तरह के और कई मामले राजधानी पटना से आ रहे हैं.