चुनाव के पहले विकास पर जोर, पटना समाहरणालय का शिलान्यास करेंगे मुख्यमंत्री

चुनाव के पहले विकास पर जोर, पटना समाहरणालय का शिलान्यास करेंगे मुख्यमंत्री

PATNA : चुनाव के पहले बिहार में विकास की योजनाएं फुल स्पीड के साथ आगे बढ़ी हैं। मुख्यमंत्री हर दिन नई योजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज पटना समाहरणालय का शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरफ से किया जाएगा। पटना समाहरणालय के नए भवन का निर्माण कार्य अगले 25 महीने में पूरा किया जाएगा और इस पर तकरीबन 153 करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च आएगी। 


पटना समाहरणालय का निर्माण कार्य पहले ही शुरू हो गया रहता लेकिन मामला कोर्ट में होने के कारण इसमें देरी हुई। आपको बता दें कि पिछले दिनों पटना हाईकोर्ट ने समाहरणालय के निर्माण कार्य को शुरू करने के पक्ष में फैसला सुनाया था। 9 सितंबर को यह फैसला आने के बाद अब शिलान्यास कार्यक्रम रखा गया है। पटना समाहरणालय का निर्माण रांची की एक एजेंसी करेगी। नए भवन में 39 विभागों का कार्यालय रहेगा। समाहरणालय भवन के सबसे टॉप फ्लोर पर पटना डीएम का चेंबर होगा। इसके अलावा उप विकास आयुक्त और अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय के लिए इसमें अलग से एंट्री गेट की व्यवस्था होगी। जिला परिषद कार्यालय को भी अलग से एंट्री के दिया जाएगा। समाहरणालय भवन में रिकॉर्ड रूम की भी स्थापना की जाएगी साथ ही साथ छत के ऊपर सोलर पैनल लगाया जाएगा। रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम से लैस इस भवन का एरिया 3484 वर्ग फीट का होगा। इसमें गार्डन के अलावे अलग-अलग तीन बड़े कांफ्रेंस हॉल भी बनाए जाएंगे। नए समाहरणालय परिसर में लगभग 450 गाड़ियों को पार करने की व्यवस्था होगी।



मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नए समाहरणालय भवन का शिलान्यास करेंगे। समाहरणालय भवन के निर्माण तक कार्यालयों को दूसरी जगह पर शिफ्ट किया जा चुका है। हिंदी भवन समेत अन्य जगहों पर पटना जिला प्रशासन से जुड़े कार्यालय चलाए जा रहे हैं।