पटना नगर निगम के दैनिक कर्मियों की मजदूरी बढ़ी, चतुर्थवर्गीय कर्मियों की हड़ताल जारी

पटना नगर निगम के दैनिक कर्मियों की मजदूरी बढ़ी, चतुर्थवर्गीय कर्मियों की हड़ताल जारी

PATNA : तीन साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार पटना नगर निगम के दैनिक कर्मियों की मजदूरी आखिरकार बढ़ा दी गई है। नगर निगम में काम करने वाले दैनिक कर्मियों की मजदूरी में 1 अप्रैल से इजाफा हो जाएगा। अनट्रेंड कर्मियों को 50 रुपये ज्यादा और ट्रेंड कर्मियों को 75 रुपये ज्यादा दैनिक मजदूरी मिलेगी। नगर निगम बोर्ड ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। इसके साथ ही साढ़े चार से ज्यादा दैनिक मजदूरों की पुरानी मांग पर फैसला हो गया है 


हालांकि दैनिक कर्मी अभी भी सेवा नियमित करने और 18 हजार रुपए मासिक वेतन लागू करने की मांग कर रहे हैं। निगम बोर्ड ने जो फैसला किया है उसके बाद अब अनट्रेंड श्रेणी में कूड़ा कचरा उठाने, ठेला चलाने वाले, झाड़ू मारने वाले, नली साफ करने वाले दैनिक मजदूरों को प्रतिदिन 400 रुपये की जगह 450 रुपये मिलेंगे जबकि ट्रेंड कैटेगरी में सुपरवाइजर को 400 की जगह अब 475 रुपये मिलेगा। 


निगम बोर्ड ने इसके अलावा कई अन्य प्रस्तावों पर भी मुहर लगाई है। बोर्ड ने एक और महत्वपूर्ण फैसला करते हुए ऐसे लोगों का पार्किंग शुल्क माफ करने का फैसला किया है जिन्होंने स्वच्छता एप इंस्टॉल कर रखा है। शहर में स्मार्ट पार्किंग सुविधा के लिए भी ही बोर्ड ने अपनी मंजूरी दे दी है।


एक तरफ बोर्ड ने जहां नगर निगम को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले किए हैं तो वहीं नगर निगम के चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों की हड़ताल जारी है। पटना नगर निगम चतुर्थवर्गीय कर्मचारी संघ की हड़ताल आज तीसरे दिन भी जारी रहेगी। संघ के महासचिव नंद किशोर दास, कार्यकारी अध्यक्ष जयप्रकाश नारायण दास, उपाध्यक्ष सूरज राम ने कहा है कि जब तक के हमारी मांगे पूरी नहीं होंगी हड़ताल जारी रहेगी। नगर निगम के चतुर्थवर्गीय कर्मियों ने 28 फरवरी से आंदोलन को और तेज करने का ऐलान किया है।