पटना में एक्टिव हुए साइबर अपराधी, बिजली काटने का डर दिखाकर खाते से उड़ाए लाखों रुपये

पटना में एक्टिव हुए साइबर अपराधी, बिजली काटने का डर दिखाकर खाते से उड़ाए लाखों रुपये

PATNA: बिहार में ऑनलाइन ठगी की घटना लगातार बढ़ रही है. साइबर अपराधी अलग-अलग तरीके के जरिये लोगों के पैसे उड़ा रहे हैं. इसी कड़ी में एक मामला सामने आया है, जहां शातिर बदमाश ने बिजली कनेक्शन काटने का डर बनाकर एक व्यक्ति को अपना शिकार बनाया है. मामला राजधानी पटना का ही बताया जा रहा है. साइबर अपराधी ने स्वास्थ्य विभाग के एक कर्मचारी का 1.25 लाख रुपये उड़ा दिए. 


जानकारी के मुताबिक, साइबर ठगों ने स्वास्थ्य विभाग के एक कर्मचारी को बिजली कटने की चेतावनी देकर अपने झांसे में लिया और फिर उसके बैंक अकाउंट से सवा लाख रुपये निकाल लिए. राजीव नगर थाना इलाके में फ्रेंड्स कॉलोनी के रहने वाले राम ईश्वर ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए हैं. उन्होंने बताया कि पिछले दो दिनों से उनके फोन पर बिजली कनेक्शन काटने की चेतावनी भरा मैसेज आ रहा है.


राम ईश्वर ने बताया कि उसमें एक नंबर दिया गया था, जिस पर कॉल करने के बाद अपराधियों ने कहा कि पैसा जमा हो गया है लेकिन उनका अकाउंट अपडेट नहीं हुआ है. ऐसे में रात में उनके घर की बिजली काट दी जाएगी. उसकी बातों को सुनकर वो डर गये. फिर उसने जैसा कहा उन्होंने किया. साइबर अपराधी ने पहले मोबाइल में एक ऐप इंस्टॉल करवाया. इसके बाद बैंक अकाउंट नंबर मांगा गया. कुछ देर बाद राम ईश्वर के अकाउंट से 40 हजार रुपये कट गए. फिर उन्होंने अपनी पत्नी के बैंक अकाउंट की जानकारी दी। उससे भी बदमाशों ने 40 हजार रुपये निकाल लिए. 


बता दें कि यह कोई पहली घटना नहीं है. झारखंड में ऐसे कई मामले आ चुके हैं, जिनमें बिजली काटने का मैसेज भेजकर लोगों के खाते से रुपये उड़ाए गए हैं. बिजली कंपनी ने इस मामले में लोगों को चेताया भी है. कंपनी ने पूर्व में कहा था कि वह किसी भी ग्राहक के घर की बिजली काटने पर मैसेज में नंबर नहीं छोड़ती है. अगर ग्राहक के पास ऐसा कोई मैसेज आए तो वह बिजली विभाग के दफ्तर में आकर कन्फर्म करें.