कई योजनाओं का CM नीतीश ने किया शिलान्यास-उद्घाटन, मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू... पहली बार बनेगा रबड़ डैम

कई योजनाओं का CM नीतीश ने किया शिलान्यास-उद्घाटन, मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू... पहली बार बनेगा रबड़ डैम

PATNA: सीएम नीतीश कुमार ने बिहार के कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. बिहार में पहली बार गया में रबड़ डैम का निर्माण कराया जाएगा. इसके अलावे आज से पटना मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. इस दौरान विपक्ष पर भी हमला बोला. सीएम नीतीश ने कहा कि कई क्षेत्रों में अच्छा काम हो रहा है. लेकिन उसके बाद भी कुछ लोगों की आलोचना करने की आदत होती है. वह आलोचना करते रहते हैं. लेकिन उससे कोई असर नहीं पड़ता है. कई बार होता है कि बिना जानकारी के ही लोग विरोध शुरू कर देते हैं. 

पांच साल में पूरा हो जाएगा मेट्रो

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली मेट्रो के काम को बहुत बढ़िया से जानते हैं. मैंने इसका जायजा लिया था. मैंने कहा था कि पटना में मेट्रो का निर्माण कार्य दिल्ली मेट्रो से बेहतर कोई नहीं कर सकता है. हमलोग दिल्ली मेट्रों से काम करा रहे हैं. 20 प्रतिशत बिहार सरकार, 20 प्रतिशत केंद्र सरकार औ 60 प्रतिशत जाइका से लोन लेने की कोशिश कर रहे हैं. पटना मेट्रो रेल का कार्यारंभ करते हुए मुझे खुशी हो रही है. हमलोगों की इच्छा थी कि बिहार की राजधानी में भी मेट्रो चले. पांच साल की समय सीमा के अंदर इसके दोनों खंड का कार्य पूरा हो जाएगा. जब पटना में मेट्रो चलेगी तो बहुत ही जनता को खुशी होगी. 



बिहार में बाघों की बढ़ रही संख्या

नीतीश कुमार ने कहा कि अच्छे वनों के कारण बाघों की संख्या बढ़ती है. वाल्मीकिनगर में वन का क्षेत्रफल बढ़ा हुआ है. जिसके कारण वाल्मीकिनगर में बाघों की संख्या बढ़ती जा रही है. 

वाल्मीकिनगर में करना चाहते थे बैठक

नीतीश कुमार ने कहा कि वाल्मीकिनगर में कैबिनेट की बैठक करना चाहते थे लेकिन कोरोना के कारण नहीं हो पाया. हमलोग तो चाहते हैं कि बैठक वहां पर होगा. लेकिन कोरोना संकट के कारण नहीं हो पाया. कई मंत्री कोरोना पॉजिटिव हो गए. जिसके कारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक हुई. 

गया में रबड़ डैम

नीतीश कुमार ने कहा कि गया के फल्गू नदी में रबड़ डैम बनाया जाएगा. नदी में तो पानी ही नहीं रहता है. लेकिन विष्णु मंदिर के पास फल्गू नदी में दो फीट भी पानी रह जाए तो श्रद्धालुओं को परेशानी से निजात मिलेगी. यह रबड़ डैम एक्सपर्ट से बात कर बनाया जा रहा है. दोनों तरफ घाट बना रहेगा.