पटना में धूमधाम के साथ मनाया गया एडीफाई स्कूल का वार्षिकोत्सव, छात्रों ने अपनी प्रस्तुति से लोगों को किया मंत्रमुग्ध

पटना में धूमधाम के साथ मनाया गया एडीफाई स्कूल का वार्षिकोत्सव, छात्रों ने अपनी प्रस्तुति से लोगों को किया मंत्रमुग्ध

PATNA: ईश्वरीय मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा संचालित पटना के एडीफाई स्कूल में एनुअल फंक्शन धूमधाम के साथ मनाया गया। कोविड के कारण चार साल बाद वार्षिकोत्सव मनाया गया। एडीफाई पटना के निदेशक पियूष कुमार ने बताया कि भारत में विभिन्न तरह के लोग रहते हैं उनके रहन-सहन को दिखाया गया। इसे भारत दर्शन अभिव्यक्ति का नाम दिया गया है। भारत में कई समुदाय के लोग रहते हैं। उनकी भाषा कैसी है रहन सहन और कल्चर कैसा है इसे डांस और सांग के माध्यम से बच्चों ने प्रस्तुत किया है। 


जिस तरह भारत में हरेक त्योहार का महत्व है उसी तरह एडीफाई स्कूल में वार्षिकोत्सव का महत्व है। इस कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों ने अपनी प्रस्तुति से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। इस वार्षिक उत्सव का नाम "अभिव्यक्ति" भारत दर्शन दिया गया। भारत दर्शन इस कार्यक्रम का थीम है। इस तरह के कार्यक्रम से स्कूली बच्चों में एक विशेष अनुभूति जागृत होगी। जिससे वह सब भारत की विभिन्नताएं, इतिहास, विज्ञान, प्रकृति को व्यक्तिगत रूप से जान सकेंगे और समूह में रहने की प्रवृत्ति, नायक बनने की क्षमता तथा आत्मविश्वास एवं भाईचारे की भावना उनमें प्रबल होगी।


एडीफाई स्कूल की टीम ने मस्तिष्क के विकास एवं तनाव को दूर करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में छोटे-छोटे नन्हे-मुन्ने बच्चों से लेकर कक्षा नौवीं और दसवीं के छात्रों ने भाग लिया। गणेश वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। जिसके बाद स्वागत गान बच्चों ने गाया। छात्र एवं छात्राओं ने भारत के अलग-अलग रीति रिवाज परंपरा पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जिसका लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। बच्चों की प्रस्तुति ने वहां मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 


कही बच्चों ने थिरककर और कही हंसी के ठहाको और नाटिका से लोगों का दिल जीत लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर निफ्ट के डायरेक्टर कर्नल राहुल शर्मा एवं एडीफाई स्कूल के प्रिंसिपल एडवाइजर अजय लाल मौजूद थे। स्कूल के निर्देशक, प्रबंधक रविंद्र सर एवं पीयूष सर प्रधानाचार्य अनीता दुद्विवेदी मेंस के निर्देशन में कार्यक्रम को प्रस्तुत किया गया। मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 


छात्रों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने छात्रों के उत्कृष्ट प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया व शिक्षा के साथ-साथ छात्रों के कौशल विकास के लिए इस तरह की गतिविधियों के महत्व को उजागर किया। एडीफाई स्कूल ने इस कार्यक्रम द्वारा बच्चों को अच्छा नागरिक बनाने में माता-पिता के बाद शिक्षण संस्थाओं का अहम योगदान होता है। शिक्षकों को बच्चों को संस्कारवान बनाने के गुणवत्तापरक शिक्षा देने के और स्कूल की वार्षिक गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए प्रशंसा की। इस मौके पर मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया।