पटना: Lockdown में दूरदर्शन पर स्मार्ट क्लास शुरू, शिक्षा विभाग और यूनिसेफ की पहल

पटना: Lockdown में दूरदर्शन पर स्मार्ट क्लास शुरू, शिक्षा विभाग और यूनिसेफ की पहल

PATNA: कोरोना महामारी को लेकर स्कूल और कोचिंग बंद हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई पर को असर ना हो इसके लिए सरकार ने पहल की है। युनिसेफ की मदद से बच्चों के लिए स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की गयी है। 


दूरदर्शन पर स्मार्ट क्लास शुरू की गयी है। सुबह 9 बजे से 10 बजे के बीच डीडी बिहार पर बच्चे क्लास कर सकते हैं। दूरदर्शन पर मिडिल स्कूलों में पढ़नेवाले बच्चों की भी पढ़ाई शुरू हो गई। कोरोना से बचाव के लिए किन-किन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है इसकी भी जानकारी बच्चों को दी जाएगी। मिडिल स्कूल के बच्चों की क्लासेज ' मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय' कार्यक्रम के तहत की गयी है। 


इससे पहले शिक्षा विभाग ने कक्षा 9 से 12 तक बच्चों की क्लास 10 मई से ही ले रहा है। बच्चों की ये क्लासेज बिहार शिक्षा परियोजना, यूनिसेफ की मदद से चला रहा है। पिछले साल जब कोरोना की वजह से राज्य भर में लॉकडाउन लगाना पड़ा था। उस वक्त भी शिक्षा विभाग ने दूरदर्शन पर यूनिसेफ से मदद लेते हुए क्लास चलाया था। 


ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि यदि लॉकडाउन बढ़ा तो प्राइमरी स्कूल के बच्चों के क्लास की भी व्यवस्था की जाएगी। डीडी बिहार पर 9 से 12 और उसके बाद 6 से 8 तक के क्लासेज चल रहा है। डीडी बिहार को अपने टीवी पर देखने के लिए इन चैनल नंबरों को सर्च करें। डिश टीवी- 1565, टाटी स्काई- 1196, एयरटेल- 669, डीडी फ्री डिश- 70, वीडियोकॉन- 864, रिलायंस डिजिटल- 423..कोरोना संक्रमण को लेकर जहां स्कूल और कोचिंग बंद हैं ऐसे वक्त में बच्चें घर में रहकर इस चैनेल के माध्यम से स्मार्ट क्लास कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।