पटना के एशियन सिटी हॉस्पिटल में 23-24 दिसंबर को होगा कार्यशाला का आयोजन

पटना के एशियन सिटी हॉस्पिटल में 23-24 दिसंबर को होगा कार्यशाला का आयोजन

PATNA: एशियन सिटी हॉस्पिटल पटना में 23 और 24 दिसंबर 2023 को इलक्ट्रोफिजिओल्जी वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा। वर्कशॉप का संचालन बिहार के पहले फुल टाईम इलक्ट्रोफिजिओल्जीस्ट, MD, DM Cardiology डॉक्टर कुशाल विक्रम द्वारा किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि ए वी एन आर टी और ए वी आर टी जैसे सामन्य अतालता वाले रोगियों को भर्ती करेंगे, जिनका हम ई पी एस (इलक्ट्रोफिजिओल्जी अध्ययन) के माध्यम से निदान करेंगे और इन विकारों का उपचार आर एफ ए ( रेडियो फ्रिक्वेंसी एबलेशन) के माध्यम से करेंगे। ई पी अध्ययन एक परीक्षण है जिसका उपयोग आपके हृदय की विद्युत प्रणाली का मुलंकान् करने और असमान्य हृदय वाल्व की जांच करने के लिए किया जाता है।


वहीं रेडियो फ्रिक्वेंसी एबलेशन एक तकनीक है जिसके माध्यम से ए वी न आर टी और ए वी आर टी द्वारा उत्पन्न हुए अतिरिक्त तरंग को ठीक किया जाता है। इस इलाज में मरीज को न तो बेहोश किया जाता है न ही कोई सर्जरी की जाती है। मरीज अपने घर को अगले दिन जा सकता है। यह ईलाज स्थाई होता है।


इस मौके पर एशियन सिटी हॉस्पिटल के सेंटर हेड एंव हेड क्रिटिकल केयर डाक्टर मत्युंजय कुमार ने बताया कि (ई पी अध्ययन) के मरीजों का ओ पी डी बिल्कुल मुफ्त किया जाएगा जिससे लोगों को फ़ायदा होगा। एशियन सिटी हॉस्पिटल में सभी मरीजों के लिए निःशुल्क ओ पी डी की व्यवस्था है, साथ ही सभी जांच, सीटी, एम आर आई CGHS (सरकारी दर) पर किया जा रहा है।