पटना का थाना बेचने वाला VIP दलाल गिरफ्तार, SSP और थानेदार थपथपाते थे इसकी पीठ, BJP के मंत्री, विधायक और सांसदों तक इसकी पहचान

पटना का थाना बेचने वाला VIP दलाल गिरफ्तार, SSP और थानेदार थपथपाते थे इसकी पीठ, BJP के मंत्री, विधायक और सांसदों तक इसकी पहचान

PATNA : बिहार में शराबबंदी कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. सीएम नीतीश के पुलिसकर्मी ही दलालों के साथ मिलकर डिपार्टमेंट की नाक कटाना चाहते हैं. दरअसल पटना पुलिस ने एक ऐसे वीवीआईपी दलाल सूरज मिश्रा को गिरफ्तार किया है, जिसके लिए थाना कानून का घर नहीं दलाली का अड्डा था. जहां वह पटना के तमाम बड़े-छोटे अधिकारियों और पुलिसकर्मियों के साथ ताल से ताल मिलकार चांदी काट रहा था.


बिहार में शराबबंदी कानून को आईना कोई और नहीं बल्कि उनके ही पुलिसवाले अब तक दिखाते आये हैं. बिहार सरकार अबतक न जाने कितने दर्जन पुलिसवालों के ऊपर कार्रवाई कर चुकी है. लेकिन इसके बावजूद भी शराबबंदी को नाकाम साबित करने में कुछ लोग पूरी शिद्दत के साथ जुटे हुए है. ताजा मामला राजधानी पटना का है, जहां एक ऑडियो वायरल मामले में कदमकुआं की पुलिस ने आरोपी वीवीआईपी दलाल सूरज मिश्रा को अरेस्ट कर लिया है, जो पुलिस की सांठगांठ से थाने की दलाली का काला धंधा करता था. ऑडियो वायरल 29 जनवरी को मीडिया में आने के बाद आईजी संजय कुमार ने जांच के आदेश दिए और आज रविवार को आखिरकार वह उन्हीं पुलिसवाले के हत्थे चढ़ गया, जिनकी शह पर वह कानून को ही ठेंगा दिखाता था.


मामला राजधानी पटना के कदमकुआं थाना का बताया जा रहा है. दरअसल एक शख्स और एक दलाल के बीच बातचीत का ऑडियो सामने आया. ऑडियो में जो शख्स थाने से गाड़ी, पैसा और तस्करों को छुड़ाने का दावा कर रहा था, उसका नाम सूरज मिश्रा है. कदमकुआं की पुलिस ने इसे गिरफ्तार कर लिया है और थानेदार ने मीडिया को यह बात बताई है कि वायरल ऑडियो में कोई और नहीं बल्कि सूरज मिश्रा ही थाना से गाड़ी, शराब और तस्कर को छुड़ाने की डील कर रहा है. थानेदार ने बताया कि हालांकि इसमें कौन पुलिसकर्मी शामिल हैं, इसकी जांच टाउन डीएसपी सुरेश प्रसाद कर रहे हैं. 


हैरानी की बात तो ये है कि ये सूरज मिश्रा कोई आम दलाल नहीं है. बल्कि इसका फेसबुक प्रोफाइल, प्रोफाइल न रहकर हाईप्रोफाइल निकला है. इसके फेसबुक पर डीआईजी मनु महाराज से लेकर बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी के साथ तस्वीरें उपलब्ध हैं. इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, बीजेपी एसपी मनोज तिवारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री और एमपी रामकृपाल यादव, पूर्व मंत्री और विधायक प्रेम कुमार के साथ तस्वीरें हैं. इतना ही नहीं भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह और खेसारी लाल यादव के साथ भी इसने अपना फोटो लोगों के सामने धाक जमाने के लिए सोशल मीडिया में डाला है.


दावा कहा जा रहा है कि सूरज मिश्रा का कदमकुआं थाने के बड़े साहब से लेकर छोटे सिपाहियों तक उठना-बैठना है. वायरल ऑडियो में दलाल 5 लाख रुपये देने पर बरामद शराब के साथ बरामद कार और पकड़े गये दो तस्करों को छोड़ने का दावा कर रहा था. जबकि सामने वाला शख्स इस मामले को एक पेटी में सेट करने की जिद किया. इन दोनों के बीच हुई बातचीत के ऑडियो सामने आये. दूसरे ऑडियो में दलाल गाली गलौज भी कर रहा है. वह गाड़ी और माल यानी कि शराब छोड़ने के लिए 2.5 लाख में डील को फाइनल करने की बात कहता है. लेकिन शराब माफिया की ओर से बात कर रहा व्यक्ति केवल गाड़ी छोड़ने के लिए 1.20 लाख देने काे तैयार हाे जाता है पर इतने कम में साैदा तय नहीं हाेता है.


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कि कदमकुआं पुलिस ने 28 दिसंबर को एक सफारी गाड़ी राजेंद्रनगर इलाके से पकड़ी थी. गाड़ी से शराब बरामद की गयी थी और भागलपुर निवासी प्रियेश कुमार और संजय पासवान काे गिरफ्तार किया गया था. इसके साथ ही गाड़ी के मालिक के रूप में आर्यन यादव का नाम सामने आया था.