कोरोना इफेक्ट : ऑफिस-कॉलेज बंद, परिवार के साथ समय का लें आनंद

कोरोना इफेक्ट : ऑफिस-कॉलेज बंद, परिवार के साथ समय का लें आनंद

DESK : वो कहते है ना कि जीवन में कुछ भी हो इंसान को हमेशा अपनी सोच को सकारात्मक रखना चाहिए. अभी देश में तो क्या पूरे विश्व में जो हालात बन रहे है उस से लोगों में काफी डर है. लोग तरह तरह की आशंकाओं से घिरे हुए हैं. सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय हर तरह से प्रयास में लगी हुई है कि कोरोनोवायरस जैसी गंभीर बीमारी से निपट सके. सरकार ने स्कूल कॉलेज को बंद कर दिया है. ऑफिस जाने वाले लोगों को घर से कम करने को कहा गया है. ऐसे में हमारे पास काफी समय है जो हम अपने परिवार के साथ बिता सकते है. बच्चों के स्कूल तो एग्जाम के बाद बंद होने वाले थे ही पर ऑफिस जाने वालों के लिए शायद ऐसा पहली बार हुआ होगा. हम अपने इस समय का सदुपयोग कर सकते है और कुछ नया सीख सकते है. आइये जानते है कि हम अपने समय को किस तरह उपयोग में ला सकते है.

ध्यान और योगा करें :- कहा जाता है कि किसी भी नए आदत को सीखने में या अभ्यस्त होने में 21 दिन का समय लगता है. ऐसे में ये समय काफी सही है ध्यान और योगा सीखने के लिए. योगा आपके शरीर को स्वस्थ बनता है तो वहीं मेडिटेशन आपके मेंटल हेल्थ को ठीक करता है. अगर आप ने जीवन में ये आदत शामिल कर ली तो इससे अच्छी कोई और बात हो ही नहीं सकती. योगा और मेडिटेशन से हम काफी सारी बीमारी को यूं ही ठीक कर सकते है.  

कुछ पेड़ पौधे लगाएं :- गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. चिलचिलाती गर्मी में सभी काफी परेशान हो जाते है. ऐसे में हम तरह तरह के तरीके आजमाते है अपने घर को ठंडा रखने के लिए. आइये हम कुछ पौधे लगा कर अपने घर के कोनो को सजायें. अगर आपका घर बड़ा है तो आप अपने घर के आगे कुछ पेड़ लगा सकते है नहीं तो घर की बालकनी में कुछ गमले रख सकते हैं. घर के अंदर हम इंडोर प्लांट्स लगा सकते है ये हमारे घर के वातावरण को शुद्ध करने के साथ ही घर की सुंदरता को बढ़ाते है.

अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं :- घर की महिलाओं को हमेशा ये शिकायत रहती है कि वो सुबह से शाम तक काम में व्यस्त रहती है. उन्हें अपने प्रियजनों के साथ बिताने के लिए बहुत कम समय मिलता है. हफ्ते में एक छुट्टी का दिन मिलता है जिस दिन पूरा परिवार घर पर हो सकता है, उसमें भी पति अपने दोस्तों से मिलने बाहार निकल जाते है, बच्चे लैपटॉप और गेम में व्यस्त रहते है. तो इस समय का फायदा उठाइए और अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताएं. यह आपके लिए अपने प्रियजनों के साथ फिर से जुड़ने का समय है.

खुद को अपग्रेड करें :- इस समय का उपयोग आप कुछ नया सीखने के लिए कर सकते है. अगर आप गृहणी है और आप को लगता है की टेक्नोलॉजी के बारे में या उसका उपयोग करने में आपको दिक्कत आती है तो आप अपने घर में किसी जानने वाले से, उसे इस्तेमाल करने का तरीका सीख सकती है. बहुत से लोगों को किताब पढ़ने की आदत होती है, पर रोज के कामों में ये आदत कहीं गुम हो जाती है. इसलिए ये वक्त नई किताबों को पढ़ने का सही समय है. कोई भी किताब चुनें और उसे पढ़ डालें.

नेटफ्लिक्सऔर अमेज़न प्राइम का मज़ा ले :- अभी समय है जब हम सभी नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम पर फिल्मों को बैक टू बैक देख सकते हैं। छुट्टियों का आनंद लेने के लिए पूरा परिवार एक साथ बैठकर फिल्म देख सकता है. वहीं इसे अधिक रोमांचक बनाने के लिए इनमें कुछ बच्चों की फिल्में भी शामिल करें और उनके साथ इसे बैठकर देखें.