पांच राज्यों में चुनावों के बाद होगी जातिगत जनगणना, सीएम नीतीश ने कहा.. पूरी तैयारी हो गई है

पांच राज्यों में चुनावों के बाद होगी जातिगत जनगणना, सीएम नीतीश ने कहा.. पूरी तैयारी हो गई है

PATNA : जातीय जनगणना को लेकर केंद्र सरकार से इतर बिहार सरकार ने अपना निर्णय ले लिया है. राज्य सरकार अपने खर्च पर जातीय जनगणना कराएगी. इसको लेकर सीएम नीतीश विपक्ष के साथ मिलकर तैयारी कर रहे हैं. नीतीश कुमार इसको लेकर सर्वदलीय बैठक भी करने वाले हैं. लेकिन इसको लेकर लगातार हो रही देरी पर तेजस्वी यादव नीतीश कुमार पर दबाव भी बना रहे हैं. 


लेकिन आज नीतीश कुमार ने जातिगत जनगणना को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है. आज जनता दरबार कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मीडिया को बताया कि पांच राज्यों में चुनावों के बाद जातिगत जनगणना होने की पूरी संभावना है. हम लोग एक मत में हैं. निश्चित रूप से राज्य सरकार यह करना चाहती है. हमने इसको लेकर पूरी रणनीति बनाई है.


नीतीश कुमार ने कहा कि अगर एक बार जातिगत जनगणना हो जाएगी तो विकास कार्य करने में आसानी होगी. मुख्यमंत्री ने बताया कि बिहार सरकार पारदर्शी तरीके से जनगणना कराएगी. किसी भी प्रकार की चूक नहीं की जाएगी. तमाम सियासी पार्टियों की सहमति हो गई है. पहले कोरोना की वजह से यह रुका हुआ था. अभी यूपी चुनाव की वजह से रोका गया है. चुनाव के बाद इस काम को आगे बढ़ाया जायेगा.