पकड़ा गया हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड, दिल्ली से अरेस्ट हुआ अब्दुल मलिक

पकड़ा गया हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड, दिल्ली से अरेस्ट हुआ अब्दुल मलिक

DELHI: बीते 8 फरवरी को उत्तराखंड के हल्द्वानी में भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने आखिरकार इसके मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को अरेस्ट कर लिया। दंगा भड़काने के बाद से ही पुलिस लगातार अब्दुल को तलाश कर रही थी। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड पुलिस ने अब्दुल को दिल्ली से गिरफ्तार किया। हल्दवानी में हिंसा की आग भड़काने के बाद अब्दुल मलिक दिल्ली भाग गया था।


दरअसल, मलिक पर एक अवैध संरचना का निर्माण कराने का आरोप है। उस अवैध संरचना को हटाने के दौरान हल्द्वानी शहर में बीते 8 फरवरी को हिंसा भड़क गई थी। जिसमें छह लोगों को मौत हो गई थी जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए थे। घायलों में कई पुलिसकर्मी और मीडिया के लोग भी मौजूद थे। इस दौरान पुलिस बल और नगर निगम के कर्मचारियों पर हमला और एक पुलिस स्टेशन में आग लगा दी गई थी।


मदरसा और पास मौजूद एक निकटवर्ती संरचना, जिसका इस्तेमाल प्रार्थना के लिए होता था, उसको हटाने के क्रम में हुई हिंसा के दौरान पांच कथित दंगाइयों सहित छह लोगों की मौत हो गई थी जबकि 60 लोग घायल हो गए थे। आरोपी अब्दुल मलिक हिंसा भड़काने के बाद से ही फरार चल रहा था, जिसकी तलाश में पुलिस की टीमें लगी हुई थीं। पुलिस ने उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया था।