वनडे में नंबर वन बना भारत, तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया

वनडे में नंबर वन बना भारत, तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया

DESK: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की सीरीज में बुरी तरह हरा दिया है। तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया है। इसके साथ ही सीरीज में भारतीय टीम ने 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। भारतीय टीम अब वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर-1 टीम भी बन गई है। बता दें कि T-20 में भारतीय टीम पहले से नंबर वन हैं। भारत ने तीसरी बार न्यूजीलैंड को वनडे में क्लीन स्वीप किया है। भारत ने लगातार 7वां वनडे मैच भी जीता है।


तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड के सामने 386 रनों का लक्ष्य भारतीय टीम ने दिया था लेकिन कीवी टीम 41.2 ओवर में महज 295 रनों पर सिमट गयी। न्यूजीलैंड के लिए ड्वेन कॉन्वे ने शानदार शतकीय पारी खेली 100 गेंदों पर 138 रन बनाए लेकिन टीम की हार को नहीं टाल सके।  


वही रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतक जड़े। रोहित ने 101 और गिल ने 112 रनों की पारी खेली थी। वहीं अंत में हार्दिक पांड्या ने ताबड़तोड़ 54 रन बनाए। इस तरह भारत ने 50 ओवर में 385 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। कीवी टीम 295 रन ही बना पाई और मैच हार गई। भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से हरा दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया अब वनडे क्रिकेट में दुनियां की नंबर वन टीम बन गयी है। 


तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला मैं न्यूजीलैंड को हराने के बाद भारत ने ICC के ODI रैंकिंग में नंबर 1 का ताज पा लिया है टीम ICC के T20 रैंकिंग में पहले से हीं नंबर 1 चल रही है। इस साल की शुरुआत भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की सीरीज हराने से की और अब न्यूजीलैंड का तीन मैचों की श्रृंखला में सूपड़ा साफ कर दिया। इसी के साथ टीम इंडिया के कुल 114 रेटिंग पॉइंट हो गए हैं और टीम ODI आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन बन गया है वहीं 113 रेटिंग पॉइंट के साथ इंग्लैंड दूसरे नंबर पर है जबकि 112 रेटिंग पॉइंट के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर मौजूद है, वहीं न्यूजीलैंड 111 पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर फिसल चुकी है।  इस सीरीज के  पहले इंडिया चौथे पोजीशन पर थी लेकिन न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ करने के बाद टीम इंडिया चौथे से पहले पोजीशन पर पहुंच चुकी है।


इंदौर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा ( 85 गेंदों में 101 रन, 9चौका 6 छक्का)  और शुभमन गिल (78 गेंदों में 112 रन, 13 चौका 5 छक्का)  के शानदार शतकीय पारी और साझेदारी तथा अंतिम के ओवरों में हार्दिक पांड्या के महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी की बदौलत 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 385 रनों का मजबूत लक्ष्य न्यूजीलैंड के सामने रखा।


लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत हीं लड़खड़ा गई और पारी की दूसरे ही गेंद पर न्यूजीलैंड ने अपने पहला विकेट गंवा दिया कप्तान रोहित शर्मा ने हार्दिक पांड्या से आज गेंदबाजी की शुरुआत करवाई और कप्तान का यह पहल विकेट के रूप में टीम को प्राप्त हुआ हालांकि उसके बाद न्यूजीलैंड के द्वारा किए गए शतकीय साझेदारी  और D conway (100 गेंदों में 138 रन, 12 चौक 8 छक्का) के शानदार शतक की बदौलत एक समय टीम भारत के द्वारा दिए गए विशाल लक्ष्य का पीछा करते नजर आ रही थी लेकिन भारतीय गेंदबाजों के द्वारा सही लाइन लेंथ के साथ गेंदबाजी और समय पर विकेट निकालते रहने की बदौलत न्यूज़ीलैंड की पूरी टीम 41.2 ओवर में 295 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।


भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए वहीं यूज़वेंद्र चहल को 2 विकेट प्राप्त हुआ जबकि हार्दिक पांड्या और उमरान मलिक के खाते में एक-एक विकेट आए।शुभ्मन गिल को मैन ऑफ द सीरीज वहीं इंदौर मैच में हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर( 6 ओवरों में 45 रन देकर 3 विकेट, 17 गेंदों में 25 रन)  को मैन ऑफ द मैच दिया गया।