दुनिया की सबसे बड़ी दवा कंपनी का दावा, अक्टूबर तक आ जायेगी कोरोना की वैक्सीन

दुनिया की सबसे बड़ी दवा कंपनी का दावा, अक्टूबर तक आ जायेगी कोरोना की वैक्सीन

DESK :  कोरोना वायरस के वैक्सीन को लेकर दुनिया भर में हो रही कोशिशों के बीच दवा कंपनी फाइजर ने बड़ा दावा किया है. दुनिया की सबसे बड़ी दवा कंपनियों में से एक फाइजर ने दावा किया है कि वो अक्टूबर तक कोरोना वायरस की वैक्सीन को बाजार में उतार सकती है. अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने में अहम सफलता हाथ लगी है.

लगातार जारी है इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल

फाइजर के मुताबिक उसे कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीन बनाने में अहम सफलतायें हाथ लगी हैं. ऐसे में फाइज़र कंपनी ने कोरोना वैक्सीन के इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल का दायरा बढ़ाने का फैसला किया है. सितंबर में हज़ारों लोगों पर वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल किया जाएगा. कंपनी ने मार्च महीने में ही कोरोना वायरस का पहला क्लीनिकल ट्रायल किया था.


अमेरिकी टीवी चैनल सीएनबीसी से बातचीत में फाइज़र के सीईओ और चेयरमैन अलबर्ट बॉर्ला ने कहा कि अगर सबकुछ उम्मीदों के मुताबिक होता है तो अक्टूबर तक वैक्सीन की लाखों खुराक की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी. फाइजर ने बताया है कि BNT162 नाम के वैक्सीन की पहली डोज़ का इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल 5 मार्च को जर्मनी में किया गया था. तब से अब तक 360 लोगों पर ट्रायल की जानकारी मिली है.

कोरोना के चार वैक्सीन पर फाइजर कर रही काम


दरअसल अमेरिकी दवा कंपनी फाइज़र कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 4 अलग-अलग किस्म की वैक्सीन पर काम कर रही है. कंपनी को उम्मीद है कि जून या जुलाई तक ये साफ हो जाएगा कि कौन सी वैक्सीन सबसे ज्यादा सुरक्षित और कारगर है. कंपनी के विशेषज्ञ लगातार वैक्सीन का परीक्षण कर डेटा इकट्ठा कर रहे हैं जिनका विश्लेषण किया जा रहा है. 


सितंबर महीने में फाइनल नतीजा

हालांकि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीन का फाइनल नतीजे के लिए सितंबर तक इंतजार करना होगा. फाइज़र के मुताबिक सितंबर महीने में हज़ारों लोगों पर कोरोना वायरस के वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल किया जायेगा जिससे वैक्सीन को अंतिम रूप दिया जा सकेगा. क्लीनिकल ट्रालय के नतीजों की पूरी तरह पड़ताल करने के बाद फाइजर अक्टूबर महीने में लाखों खुराक तैयार कर सकेगी और 2021 तक कंपनी करोड़ों वैक्सीन बनाने की स्थिति में होगी. 


120 तरह की वैक्सीन पर चल रहा है काम

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर होड़ मची है. विश्व के कई देशों में इस पर काम हो रही है. WHO के मुताबिक दुनिया में इस वक्त 120 वैक्सीन पर काम चल रहा है. उधर अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दावा किया है कि एक से डेढ़ साल में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी. अमेरिका में संक्रामक रोग के प्रमुख डॉक्टर एंथनी फॉसी ने कहा है कि एक से डेढ़ साल में कोरोना वायरस के प्रभावकारी वैक्सीन का निर्माण हो जाएगा.