NMCH अधीक्षक का निलंबन नहीं होगा वापस, तेजस्वी बोले- डॉक्टरों की जिद के आगे नहीं झुकेंगे

NMCH अधीक्षक का निलंबन नहीं होगा वापस, तेजस्वी बोले- डॉक्टरों की जिद के आगे नहीं झुकेंगे

PATNA: NMCH अधीक्षक के खिलाफ तेजस्वी के एक्शन के बाद सरकार और डॉक्टर आमने-सामने आ गए हैं। मामले को लेकर IMA ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर NMCH अधीक्षक का निलंबन वापस नहीं होता है तो राज्यभर के डॉक्टर हड़ाल पर चले जाएंगे। डिप्टी सीएम और स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने साफ कर दिया है कि सरकार अपने फैसले को वापस नहीं लेने जा रही है। तेजस्वी ने सीधे तौर पर कह दिया है कि अधीक्षक का निलंबन वापस नहीं होगा और सरकार डॉक्टरों की जिद के आगे नहीं झुकेगी।


IMA के अल्टीमेटम पर तेजस्वी ने कहा कि किसी भी एसोसिएशन का काम होता है अपने लोगों के पक्ष को सरकार के समक्ष रखना। IMA को यह देखना होगा कि क्या वह गलत डॉक्टर के लिए भी सरकार पर दबाव बनाएंगे। उन्होंने कहा कि IMA जो सही चीजें हैं उसे सपोर्ट करे लेकिन गलत का समर्थन करना कही से भी ठीक नहीं है। तेजस्वी ने कहा कि अगर किसी डॉक्टर की गलती सामने आती है तो IMA के लोग उसे सपोर्ट न करें। जिस अस्पताल के सुप्रिटेंडेंट को यह नहीं पता कि डेंगू वार्ड कहां है, IMA उसका पक्ष रख रहा है। तेजस्वी यादव ने कहा है कि IMA को तो इस बात से निश्चिंत रहने की जरूरत है कि बिहार में अब सुनवाई और कार्रवाई करने वाली सरकार है। जो सच्चा और काम करने वाला व्यक्ति होगा उसे सरकार सम्मानित करने का काम करेगी लेकिन जो बेईमान होगा और अपना कर्तब्य ठीक ढंग से नहीं निभाएगा उसको सजा मिलनी तय है।


तेजस्वी ने कहा है कि डॉक्टरों को अपनी शिकायत लेकर जहां जाना है जाएं। बिहार की सरकार जनता की सेवा करने के लिए है, हमलोग किसी और के लिए यहां नहीं बैठे हुए हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में अब डॉक्टरों की मनमानी नहीं चलने वाली है। बिहार के करीब सात सौ पांच डॉक्टर सालों-साल से अपनी ड्यूटी से गायब हैं। कोई दस साल से तो कई 12 साल से ड्यूटी पर नहीं जा रहा है। लेकिन IMA ने कभी भी यह नहीं कहा कि ऐसा डॉक्टरों पर कार्रवाई होनी चाहिए। तेजस्वी ने कहा कि हर जगह गलत मानसिकता के लोग पड़े हुए हैं, जिनका काम होता है हल्ला मचाना। तेजस्वी ने यहां तक कह दिया कि छोटी-मोटी चीजें सामने आती रहती हैं हमारा इन सब चीजों पर कोई ध्यान नहीं रहता है।


बता दें कि NMCH के सुपरिटेंडेंट विनोद सिंह को सस्पेंड करने का मामला अब तूल पकड़ चुका है। शनिवार को हुई बैठक में IMA ने यह फैसला लिया था कि वह सरकार के इस फैसले का विरोध करेगी। IMA ने कहा था कि सरकार अपनी खामियां छुपाने के लिए डाक्टरों पर कार्रवाई कर रही है। IMA ने सरकार को चेतावनी दी है कि NMCH अधीक्षक का निलंबन वापस नहीं होने पर बिहार के सभी डॉक्टर हड़ताल पर चले जाएंगे। अब तेजस्वी के इस रूख से साफ हो गया है कि मामला सलटने वाला नहीं है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था एक बार फिर बिगड़ने वाली है।