नीतीश राज में क्रिमिनल नहीं कुत्तों का एनकाउंटर, 3 शूटरों ने 16 आदमखोर कुत्तों को मारा

नीतीश राज में क्रिमिनल नहीं कुत्तों का एनकाउंटर, 3 शूटरों ने 16 आदमखोर कुत्तों को मारा

BEGUSARAI: क्रिमिनल का एनकाउंटर तो आपने सुना होगा लेकिन बेगूसराय में किसी अपराधी का नहीं 16 आदमखोर कुत्तों का एनकाउंटर किया गया। 3 शूटरों ने मिलकर 16 कुत्तों को मार डाला। इन आदमखोर कुत्तों ने अब तक 8 लोगों की जान ले ली। जिसके बाद आज पटना से बेगूसराय पहुंचे शूटरों ने आदमखोर कुत्तों का एनकाउंटर किया। 


बताया जाता है कि कुत्तों का झुंड मिलकर एक अकेले व्यक्ति पर हमला करता था। महिलाओं को तो देखते ही वह हमला बोल देता था। नोंच-नोंच कर उसी जान ले लेता था। अब तक 8 लोगों की जान ले ली है जबकि इसके शिकार 35 से ज्यादा लोग आज भी घायल हैं।


दरअसल बछवाड़ा थाना क्षेत्र में कुत्तों के आतंक को देखते हुए वन एवं पर्यावरण विभाग पटना की टीम मंगलवार को बछवाड़ा पहुंची और प्रभावित चार पंचायत के बहियार में 16 आवारा कुत्तों को मार गिराया। कुत्ता का एनकाउंटर करने के लिए टीम पहुंचने की सूचना मिलते ही लोगों की भीड़ लग गई तथा टीम के द्वारा लोगों से आवारा कुत्तों के ठहराव के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। इसके बाद तेघड़ा एसडीओ एवं डीएसपी से बात कर चयनित स्थानों पर कुत्ता खोजने का काम शुरु कर दिया। 


आवारा कुत्तों के आतंक से आम लोगों की सुरक्षा को लेकर डीएम रोशन कुशवाहा के निर्देश पर पहुंचे वन एवं पर्यावरण विभाग पटना के आखेटक शक्ति कुमार ने अपने टीम के साथ स्थानीय थाना की मदद से बछवाड़ा, कादराबाद, अरबा, भिखमचक एवं रानी पंचायत के बहियार पहुंचकर आवारा कुत्तों को मारना शुरु कर दिया। वन एवं पर्यावरण विभाग की टीम ने सुबह से शाम तक करीब छह घंटे तक लगातार चार पंचायत के बहियार में खोज कर 16 आवारा कुत्तों को मार गिराया है।


वहीं स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा वन एवं पर्यावरण की आखेटक टीम को आवारा कुत्ता खोजने में मदद किया गया। ग्रामीणों का कहना है कि विगत एक सप्ताह पूर्व भी वन एवं पर्यावरण विभाग की आखेटक टीम के द्वारा 12 आवारा कुत्तों को मारा गया था। इसके बावजूद कुत्तों का आंतक रुकने का नाम नहीं ले रहा है। कुत्तो का आंतक इतना बढ़ गया है कि प्रतिदिन किसी ना किसी पंचायत के बहियार में आदमखोर कुत्तों के हमले से लोग घायल हो रहे हैं, आज भी तीन लोगों को घायल कर दिया गया है। 


वन एवं पर्यावरण विभाग को आखेटक की संख्या बढ़ाने की जरूरत है, जब तक आखेटक टीम की संख्या नहीं बढ़ाया जाएगा तब तक आदमखोर कुत्तों के आंतक से छुटकारा पाना मुश्किल है। उल्लेखनीय है कि विगत दस माह से अरबा, कादराबाद, रुदौली, भिखमचक, बछवाड़ा,रानी-एक, रानी-दो एवं गोधना पंचायत में आवारा कुत्तों ने अब तक नौ लोगों को नोच नोच कर मार डाला। 


वहीं 35 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। आदमखोर कुत्तों के आतंक को लेकर छह पंचायत के किसान अपने खेत जाना तो दूर अपने घर से निकलने में भी डरते हैं। किसानों को अपने खेत में काम कराने के लिए मजदूर के साथ लाठी-डंडा लेकर खेत में खड़ा रहना पड़ता है। ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों के द्वारा बार-बार प्रशासन से शिकायत किए जाने के बाद कुत्तों का एनकाउंटर करने के लिए फिर से टीम पटना से पहुंची है। 


बता दें कि बछवारा थाना अंतर्गत कदराबाद पंचायत के वार्ड नंबर 2 निवासी कारी साह की पत्नी शांति देवी की मौत हो गयी थी।रुदौली पंचायत के भरौल सुरहा चौर में एक जून को मक्के की खेत में काम कर रहीं भरौल निवासी योगेंद्र ठाकुर की पत्नी मंजू देवी को कुत्तों के झुंड ने नोंच-नोंच कर मार दिया था। रानी- एक पंचायत के धरमपुर गाछी में अरवा चकरायर निवासी रामशरण दास की 70 वर्षीय पत्नी सोनी देवी को पत्ता चुनने के दौरान कुत्तों के झुंड ने नोच नोच कर जान ले लिया था । कादराबाद पंचायत के वार्ड संख्या- दो निवासी नाथो दास की 50 वर्षीय पत्नी जानकी देवी को कुत्तों के झुंड ने नोच नोच कर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। घटना के दिन इलाज के दौरान सदर अस्पताल बेगूसराय में उनकी मौत हो गई थी। अरवा चौर में खेत में काम करने के दौरान अरवा निवासी हरेराम पासवान की पत्नी प्रेमा देवी पर कुत्तों के झुंड ने हमला कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया था ।


रुदौली पंचायत के भरौल बहियार में घास काटने के दौरान दीपक दास की 40 वर्षीय पत्नी सुमित्रा देवी को कुत्तों के झुंड ने काटकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। रुदौली पंचायत के वार्ड संख्या 12 में गेहूं की खेत में बाली चुनने के दौरान कुत्तों के झुंड ने कमलु सदा की पत्नी को काट कर जख्मी कर दिया था। रानी- एक पंचायत के वार्ड संख्या 13 दरधा चौर में खेत में काम कर रही रामप्रीत दास की 55 वर्षीया पत्नी सुनीता देवी को कुत्तों ने काटकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था।रुदौली पंचायत के वार्ड संख्या 12 में शौच के दौरान प्रदीप सदा के 12 वर्षीय पुत्र सोनू सदा को कुत्तों ने काट कर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। 


भरौल चौर में चारा लाने जा रही अरवा पंचायत के वार्ड संख्या- एक निवासी श्रीराम महतो की पत्नी सीता देवी पर कुत्तों के झुंड ने हमला कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया। वहीं बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के रानी एक पंचायत अंतर्गत वार्ड संख्या 13 में आलू खेत में कमठौनी करने के दौरान आदमखोर कुत्तों ने हमला कर रामपवित्र ठाकुर की 60 वर्षीय पत्नी मंजू देवी को काटकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। घायल को उपचार के लिए सीएचसी बछवाड़ा में भर्ती कराया गया है। कादराबाद, बहरामपुर व मरांची खुर्द बहियार में शूटआउट मुहिम चलाकर बहियार में छुपे कुल 16 आदमखोर कुत्तों को मार गिराया।