नीतीश के गृह जिले नालंदा में किसानों को नहीं मिल रहा खाद, गुस्सा फूटा तो पुलिस वाले को पीट डाला

नीतीश के गृह जिले नालंदा में किसानों को नहीं मिल रहा खाद, गुस्सा फूटा तो पुलिस वाले को पीट डाला

 NALANDA : बिहार में खाद की किल्लत को लेकर अलग-अलग जिलों से लगातार खबरें सामने आ रही है। खेती के इस मौसम में किसानों के लिए खाद और यूरिया की उपलब्धता एक बड़ी समस्या बनकर खड़ी हो गई है। आलम यह है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा में खाद की भारी किल्लत देखने को मिल रही है। किसानों को लाख कोशिशों के बावजूद नहीं मिल पा रहा है जिसकी वजह से उनके अंदर गुस्सा फूट रहा है।


दरअसल नालंदा जिले के इस्लामपुर में किसानों को खाद के लिए परेशानी झेलनी पड़ रही है। इससे आक्रोशित किसानों ने आज सड़क जाम कर हंगामा किया। किसानों के हंगामे के बीच उन्हें शांत कराने के लिए पुलिस मौके पर पहुंच गई। किसान इतने आक्रोशित थे कि उन्होंने हंगामे के दौरान पुलिस वाले की पिटाई कर दी। पुलिस वाले की पिटाई का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल है। इस मामले में आरोपी लोगों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। हंगामा करने के आरोप में कुल 75 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है जिसमें 25 महिलाएं शामिल हैं।


खाद की किल्लत को लेकर बिहार में किस तरह की स्थिति है इसे दिखाने के लिए आरजेडी के विधान पार्षद सुनील कुमार सिंह ने वायरल वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। आरजेडी एमएलसी ने लिखा है.. यह हाल विकास पुरुष माननीय नीतीश कुमार जी के गृह जिला का है। जहां के किसान यूरिया के लिए परेशान और बेहाल है। सरकार कहती है कि मेरे राज्य में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। और हम जीरो टोलरेंस पर कार्य करते हैं। 


जबकि दूसरी ओर बिस्कोमान एवं इफको ई बाज़ार की बात छोड़ दें तो बिहार में यूरिया की स्थिति इतनी भयावह है कि कहीं भी ₹400 प्रति बोरी मूल्य से कम दर पर किसानों को यूरिया उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। आलम यह है कि आज यूरिया के लिए लोग विधि-व्यवस्था तोड़ने के लिए तैयार बैठे हैं। देखिए इस्लामपुर थाना नालंदा जिले का वीडियो है जहां के ग़रीब किसान यूरिया के लिए उग्र होकर दारोगा जी के पीठ पर नगाड़ा बजा रहे है। लानत है ऐसे सरकार पर ! चुल्लू भर पानी में डूब मरे !