नीति आयोग की रिपोर्ट पर गरम हैं नीतीश, बोले.. विचित्र तरीके से काम हो रहा है

नीति आयोग की रिपोर्ट पर गरम हैं नीतीश, बोले.. विचित्र तरीके से काम हो रहा है

PATNA : नीति आयोग की रिपोर्ट में पिछले दिनों बिहार के अंदर स्वास्थ्य व्यवस्था को बदहाल बताया गया था. आयोग की रिपोर्ट सामने आने के बाद नीतीश सरकार की भारी फजीहत भी हुई थी. विपक्ष ने बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाल स्थिति को लेकर सरकार को घेरा भी था. रिपोर्ट सामने आने के बाद मीडिया ने जब नीतीश कुमार से इस बाबत पूछा था तो उन्होंने पता नहीं कहकर सवाल का जवाब टाल दिया था. लेकिन अब नीतीश कुमार की नीति आयोग की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया सामने आई है. नीतीश कुमार नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर गर्म है.


मुख्यमंत्री जनता दरबार कार्यक्रम के बाद आज मीडिया से बातचीत के दौरान जब नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर सवाल किया गया तो नीतीश कुमार ने आयोग के काम करने के तौर-तरीके पर ही सवाल खड़े कर दिए. नीतीश कुमार ने कहा कि नीति आयोग के ग्राम करने का तरीका बिल्कुल विचित्र है. सभी राज्यों के लिए एक पैरामीटर पर काम नहीं किया जा सकता. जनसंख्या के लिहाज से बिहार देश में तीसरे स्थान पर है और क्षेत्रफल के पैमाने पर 12 में स्थान पर. ऐसे में अगर आप 1 स्क्वायर किलोमीटर के अंदर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर आकलन करते हैं तो उसका नतीजा सही नहीं आ सकता. नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में 15 साल पहले क्या स्थिति थी, यह सबको मालूम है. राज्य के अंदर स्वास्थ्य सेवा ठप हो चुकी थी. अस्पतालों में जानवर पड़े रहते थे.


नीतीश कुमार ने कहा कि हमने बिहार में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को डिवेलप करने के लिए हर काम किया है. लगातार और सुधार किए जा रहे हैं. लेकिन नीति आयोग की रिपोर्ट हैरत पैदा करती है. बिहार में मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़ी है. हमने लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाया है. बिहार में आज एक जैसी संस्था काम कर रही है.


नीतीश कुमार नीति आयोग की रिपोर्ट पर इतने भर के नजर आए कि उन्होंने कहा कि आगे जबकि भी मीटिंग होगी तो वह इस बात को बोलेंगे. नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर बिहार सरकार की तरफ से जवाब भी दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि आयोग जिस तरह से अध्ययन कर रहा है, वह एक्चुअल रिपोर्ट नहीं है.