वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किसानों के राहत को लेकर कर सकती हैं बड़ा एलान, कृषि सेक्टर को मिल सकता है फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किसानों के राहत को लेकर कर सकती हैं बड़ा एलान, कृषि सेक्टर को मिल सकता है फायदा

DELHI: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज फिर से 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाली है. वह आज किसानों और कृषि सेक्टर को लेकर कुछ बड़ा एलान करने वाली है. इस सेक्टर को लॉकडाउन में राहत देने की घोषणा की जा सकती है. बताया जा रहा है कि जो वित्त मंत्री घोषणा करेंगी वह 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ही हिस्सा होगा. 

बुधवार को कई सेक्टर को मिली थी राहत

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम किसान योजना के तहत भी करोड़ों किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपए दिया गया. आरबीआई की घोषणा से बाजार को फायदा हुआ है. मध्य, सूक्ष्म कुटीर उद्योग के लिए पैसे की कमी थी. यह भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. 12 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार देते हैं. ऑटोमेटिक लोन 3 लाख करोड़ का मध्य सुक्ष्म, कुटीर उद्योग का बिना गारांटी का मिलेगा वह भी चार साल के लिए. पहले साल के लिए कोई ब्याज नहीं देना होगा.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उनकी सैलरी का 24 फीसदी राशि उनके पीएफ में जमा केंद्र सरकार करेगी. जहां से 100 से कम लोग काम करते हैं वह संकट की घड़ी में ईपीएफ से फंड ले सकते हैं. सरकार जून-जुलाई और अगस्त को 12-12 फीसदी भारत सरकार देगी. इसका प्रावधान आगे के लिए कर दिया गया है. इसका लाभ 22 लाख कर्मचारियों को मिलेगा. नौकरी देने वाले संस्था के मालिक और संस्थान का भी 12 प्रतिशत सरकार देगी.