बजट 2020 : रेलवे के निजीकरण की तरफ मोदी सरकार ने बढ़ाया एक और कदम, ये खास घोषणाएं पढ़िए

 बजट 2020 : रेलवे के निजीकरण की तरफ मोदी सरकार ने बढ़ाया एक और कदम, ये खास घोषणाएं पढ़िए

DELHI : आम बजट 2020 में रेलवे को लेकर भी मोदी सरकार ने कई घोषणाएं की है निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में यह साफ कर दिया है कि सरकार रेलवे के निजीकरण की तरफ एक कदम और आगे बढ़ रही है. देश में 150 प्राइवेट ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव किया गया है. यह सभी रेलवे के साथ पीपीपी मोड में चलाई जाएंगी.


पीपीपी मोड पर चार स्टेशनों को भी विकसित करने का ऐलान किया गया है. मोबाइल अहमदाबाद के बीच हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी तेजस जैसी ट्रेनों को और ज्यादा बढ़ाने का भी प्रस्ताव बजट में किया गया है. रेलवे की जमीन पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का भी प्रस्ताव किया गया है. 550 स्टेशनों को वाईफाई बनाने का भी प्रस्ताव बजट में किया गया है. मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को देशभर में खत्म करने की बात बजट में कही गई है.  रेलवे सेफ्टी पर भी और फोकस देने का प्रस्ताव बजट में किया गया है. निर्मला सीतारमण ने रेलवे को लेकर अपने बजट भाषण में जो बातें कही हैं वह इस बात का संकेत है कि अब सरकार धीरे-धीरे रेलवे के निजीकरण की तरफ लेकर आगे बढ़ रही है.


 27 हजार किलोमटीर ट्रैक का इलेक्ट्रिफिकेशन होगा.  सोलर पावर ग्रिड रेल पटरी के किनारे बनेगा.  148 किलोमीटर बेंगलूरू ऊपनगरीय ट्रेन सिस्टम बनेगा. केंद्र सरकार 25% पैसा देगी. इस पर 18 हजार 600 करोड़ रुपए खर्च होंगे.