नेपाल में हो रही भारी बारिश से बिहार में गहराया बाढ़ का संकट, उफान पर गंडक नदी

नेपाल में हो रही भारी बारिश से बिहार में गहराया बाढ़ का संकट, उफान पर गंडक नदी

BAGAHA: नेपाल में हो रही लगातार बारिश के कारण गंडक नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. ऐसे में बगहा में बाढ़ का खतरा बना हुआ है. सीमावर्ती नेपाल के विभिन्न इलाकों में सोमवार की रात मूसलाधार बारिश हुई है. बुटवल और ज्योतिनगर से बरसात का वीडियो भी आया है. बारिश अगले 24 घंटे में गण्डक नदी में अपना असर दिखाना शुरू कर देगी. वहीं, वाल्मीकिनगर गण्डक बराज नियंत्रण कक्ष द्वारा नदी में 1 लाख 32 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया. लिहाजा प्रशासन ने नदी किनारे बसे लोगों को बाढ़ की संभावना को लेकर अलर्ट कर दिया है. 


मंगलवार की सुबह गंडक नदी के जलस्तर में एकाएक बढ़ोतरी देखने को मिली है. सीमावर्ती नेपाल के विभिन्न इलाकों में सोमवार की रात मूसलाधार बारिश हुई है. फिलहाल नेपाल से होकर बिहार सीमा में प्रवेश करने वाली नारायणी गण्डकी नदी का जलस्तर अचानक से बढ़ने लगा है. बारिश को देखते हुए जल संसाधन विभाग सतर्क हो गया है और नेपाल के बारिश पर नजर बनाए हुए है. 


भारी बारिश होने के कारण गंडक नदी के जलस्तर में भारी वृद्धि होने की संभावना है. जैसे-जैसे नेपाल में बारिश होगी वैसे वैसे गंडक नदी का जलस्तर बढ़ता चला जाएगा. नेपाल में जब भी भारी बारिश होती है उसका असर अगले 24 घंटे के बाद बगहा, बेतिया, गोपालगंज, मोतिहारी आदि जिलों में दिखने लगता है. नेपाल मौसम विभाग के मुताबिक, सामान्य से अधिक बारिश के आसार हैं. एहतियात के तौर पर गंडक बराज के कर्मी ड्यूटी पर मुस्तैद हैं. अभियंताओं की टीम चौकस है.


जैसे-जैसे नेपाल में बारिश होगी वैसे वैसे गंडक नदी का जलस्तर बढ़ता चला जाएगा. नेपाल में जब भी भारी बारिश होती है उसका असर अगले 24 घंटे के बाद बगहा, बेतिया, गोपालगंज, मोतिहारी आदि जिलों में दिखने लगता है. बारिश होने की वजह से नेपाल से होकर बिहार सीमा में प्रवेश करने वाली नारायणी गण्डकी नदी का जलस्तर अचानक से बढ़ने लगा है.