नए साल में ज्यादा बंद रहेंगे बैंक, जाने कब-कब रहेगा हॉलिडे

नए साल में ज्यादा बंद रहेंगे बैंक, जाने कब-कब रहेगा हॉलिडे

PATNA : साल ख़त्म होने के बाद लोगों को नए साल के हॉलिडे कैलेंडर का बेसब्री से इंतजार रहता है. इसी के साथ बता दें कि 2021 का बैंक हॉलिडे कैलेंडर जारी कर दिया गया है. 2021 में करीब 42 दिन बंद रहेंगे. 2020 की तुलना में आने वाले साल में बिहार के बैंक कर्मियों को तीन छुट्टियां अधिक मिलेंगी. पहली छुट्टी बिहार दिवस की और दो छुट्टियां छठ की रहेगी. बता दें कि छठ इस साल नंवबर महीने में है. वहीं बिहार दिवस 22 मार्च को है. 


RBI के नियमों के अनुसार महीने में दो शनिवार के दिन बैंक को बंद रखा जाता है. यानी रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार के दिन छुट्टी रहेगी. इसके अलावा 2021 में बैंककर्मियों को कई ऐसी छुट्टी है, जो सार्वजनिक अवकाश के कारण नहीं मिल पाएगी. जैसे 15 अगस्त को रविवार का दिन पड़ रहा है. ऐसे में कर्मियों को अलग से स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी नहीं मिलेगी. वहीं रक्षा बंधन भी इस साल रविवार के दिन ही पड़ रहा है.


वहीं सरकारी कर्मियों की भी हॉलिडे लिस्ट जारी कर दी गई है. बात करें सरकारी कर्मियों को मिलने वाली छुट्टी की तो उन्हें सिर्फ 39 छुट्टी ही मिलेगी. हालांकि इनमें मुस्लिम अवकाशों की तिथि में बदलाव की बात कही जा रही है.