नए साल में बंटेगा नियुक्ति पत्र : खरमास के बाद CM नीतीश देंगे दूसरे चरण के सफल अभ्यर्थियों को जॉइनिंग लेटर, ये है पूरा प्लान

नए साल में बंटेगा नियुक्ति पत्र : खरमास के बाद CM नीतीश देंगे दूसरे चरण के सफल अभ्यर्थियों को जॉइनिंग लेटर, ये है पूरा प्लान

PATNA : बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती अभियान के तहत डॉक्यूमेंट वैरिफिकेक्शन का काम लगभग पूरा हो चूका है। ऐसे में अब पहले चरण की तरह ही दूसरे चरण में चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र कैंप लगाकर दिए जाएंगे। इस बार भी नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम  पटना के गांधी मैदान में आयोजित की जाने की  संभावना है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि दूसरे चरण में सफल अभ्यर्थियों को खरमास बाद यानी 15-20 जनवरी के बीच नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा। 


दरअसल, दूसरे चरण के नवनियुक्त शिक्षकों को जनवरी महीने में नियुक्ति पत्र मिलेगा। बीपीएससी की ओर से दूसरे चरण के लिए भी शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर सफल अभ्यर्थियों की सूची शिक्षा विभाग को सौंप दी गई है। अभी  सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की जा रही है। इसके आलावा जनवरी महीने में बीपीएससी से अनुशंसित शिक्षक अभ्यर्थियों को शिक्षा विभाग की ओर से नियुक्ति पत्र सौंप दिया जाएगा। इसे लेकर विभाग की ओर से सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा रही है। 


मालूम हो कि, पहले चरण के दौरान पटना के गांधी मैदान में 25 हजार सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया गया था। पूरे देश में इस तरह सरकारी नौकरी देने का अपने-आप में एक बड़ी पहल है। अध्यापक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण में चयनित एवं अनुशंसित शिक्षक अभ्यर्थियों की नए साल में नियुक्ति की जाएगी। काउंसलिंग कराने वाले नये शिक्षकों को जहां वतर्मान में प्रशिक्षण के लिए डायट भेजा जा रहा है। 


आपको बताते चलें कि, आयोग के तरफ से आयोजित दूसरे के सफल आयोजन बिहार लोक सेवा आयोग से किया गया। सेकेंड राउंड की टीचर एग्जाम 7 से 15 दिसंबर 2023 तक ली गई थी। इस भर्ती अभियान के जरिए राज्य में स्कूल शिक्षकों (पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी) के कुल 122286 रिक्त पद भरे जाने की उम्मीद है। एग्जाम के एक सप्ताह बाद ही रिजल्ट आने शुरू हो गए। अब तो अपॉइंटमेंट लेटर देने की तैयारी चल रही है।