नवादा अग्निकांड को लेकर लालू यादव ने दी पहली प्रतिक्रिया, मांझी के बयान पर कहा - देखेंगे कौन समाज के लोग थे, नीतीश से नहीं संभल रहा बिहार

नवादा अग्निकांड को लेकर लालू यादव ने दी पहली प्रतिक्रिया, मांझी के बयान पर कहा - देखेंगे कौन समाज के लोग थे, नीतीश से नहीं संभल रहा बिहार

DELHI : बिहार के नवादा जिले में जमीन विवाद को लेकर दबंगों ने दलित बस्ती में आग लगा दी। गांव के लोगों का दावा है कि करीब 80 घर इस आग में जलकर खाक हो गए। हालांकि पुलिस का कहना है कि 20 घर ही आग में जले हैं और इस घटना में किसी की मौत नहीं हुई है। अब इस मामले में पुलिस ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया है। वहीं इस मामले में केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने इस घटना को लेकर यादव समाज के लोगों को जिम्मेदार ठहराया है। इसके बाद अब इस मामले में राजद सुप्रीमों लालू यादव ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। 


लालू यादव ने कहा कि जीतन राम मांझी भ्रमित कर रहे हैं। हम देखेंगे कौन समाज के लोग थे और ये घटना क्यों हुई है? मांझी का काम ही लोगों को भड़काना है और दो समाज के लोगों में आक्रोश उत्पन्न करवाना है। इसलिए बस इतना ही कहना है की मांझी लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। इसके आगे हम देखेंगे की इस घटना में किस समाज के लोग थे। यह बहुत गलत है। बिहार में कोई कानून-व्यवस्था नहीं है। (बिहार के मुख्यमंत्री) नीतीश कुमार विफल हो गए हैं। 


मालूम हो कि जीतन राम मांझी ने कहा कि बिहार में मुसहर और चमार जाति के लोग वर्षों से एक जगह पर साथ-साथ रह रहे हैं। लेकिन, विरोधी पक्ष के लोग यादव समाज के लोग हैं। उन्होंने जमीन के लिए कुछ मुसहर जाति के लोगों को अपने पक्ष में रखकर घटना को अंजाम दिया है। अभी तक पुलिस ने इस मामले में 15 लोगों को गिरफ्तार किया है, इसमें से 12 यादव पकड़े गए हैं।  इससे साबित हो रहा है। ये लोग बिहार में अभियान चला कर शेड्यूल कास्ट को टारगेट कर रहे हैं। 


उधर, नवादा मामले को लेकर केंद्रीय चिराग पासवान ने न्यायिक जांच की मांग की है। चिराग पासवान ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर लिखा- बिहार के नवादा में दबंगों और अपराधियों द्वारा महादलित टोले के लगभग 80 घरों में आग लगाने की ख़बर बेहद शर्मनाक और निंदनीय है। एनडीए सरकार का प्रमुख सहयोगी होने के नाते माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी से मांग करता हूं कि ऐसे दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर कठोर से कठोर सजा दी जाए और पीड़ितों की आर्थिक मदद का हर संभव प्रावधान करें। इसके साथ ही मामले की न्यायिक जांच की भी मांग करता हूं ताकि भविष्य में कोई भी ऐसी घटना करने की हिमाकत भी न करे। पीड़ित परिजनों के प्रति मेरी और मेरे पार्टी की गहरी संवेदना है, मैं जल्द ही घटनास्थल का दौरा कर परिजनों से मुलाकात करूंगा।