नवादा की बालिग लडकी को 8 वर्षीय बताकर शादी की वायरल कर दी तस्वीर, देश के बडे बडे नेता करने लगे बयानबाजी, मुसीबत में फंसे परिजन

नवादा की बालिग लडकी को 8 वर्षीय बताकर शादी की वायरल कर दी तस्वीर, देश के बडे बडे नेता करने लगे बयानबाजी, मुसीबत में फंसे परिजन

NAWADA : बिहार में शादी के एक महीने बाद एक लड़की सोशल मीडिया पर फैलाये गये दुष्प्रचार में फंसकर बुरी तरह परेशान हो गयी. 19 साल की इस लडकी को 8 साल का बताकर शादी की तस्वीर वायरल कर दी गयी. देश के बडे बडे नेता उस पर बयानबाजी करने लगे औऱ लडकी के परिजनों के साथ साथ दुल्हे पर कार्रवाई की मांग की जाने लगी. लडकी के ससुराल में पुलिस औऱ प्रशासन की ताबडतोड गाडियां पहुंचने लगी औऱ कई दिनों तक पूरे परिवार की जान हलक में फंसी रही. 

शादी कर मुसीबत में फंसी लडकी

दरअसल नवादा के वारसलीगंज के मंजौर गांव की निवासी तनु कुमारी की शादी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी. इसमें कहा जा रहा था कि जिस लड़की की शादी हो रही है उसकी उम्र सिर्फ 8 साल है. जबरन उसे 28 साल के एक लड़के के साथ ब्याह दिया गया है. बिहार में मासूम बच्चियों के साथ ये अन्याय हो रहा है औऱ सरकार चुप बैठी है.

बडे बड़े नेता मैदान में कूद पडे

ट्वीटर पर ये पोस्ट वायरल होने के बाद बडे बड़े नेता बयानबाजी में कूद पड़े. शिवसेना की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस अन्याय के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर दी. उन्होंने राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा से लेकर राजद की सांसद मीसा भारती से भी मामले में दखल देकर मासूम लड़की को बचाने की गुहार लगा दी. 

बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने जवाब तलब कर दिया

उधर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गुरूप्रकाश भी इस मामले में कूद गये. उन्होंने शादी की तस्वीर ट्वीट कर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग से इस मामले में कार्रवाई की गुहार लगायी. उनके ट्वीट के थोड़ी देर में ही बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने नवादा के जिलाधिकारी को नोटिस जारी कर दिया. आयोग ने जिलाधिकारी को तुरंत रिपोर्ट देने को कहा.

प्रशासन के भी हाथ पैर फूले

उधर जब देश भर के बड़े नेताओँ से लेकर बाल अधिकार संरक्षण आयोग हरकत में आया तो नवादा जिला प्रशासन के हाथ पैर फूल गये. नवादा के जिलाधिकारी ने एसडीओ औऱ एसडीपीओ को तत्काल उस लड़की के पैतृक गांव वारसलिगंज के मंजौर भेज दिया. वहां पता चला कि लड़की की शादी गांव में हुई ही नहीं है. ग्रामीणों ने बताया कि तनु कुमारी का ननिहाल जमुई के सिकंदरा प्रखंड के मतासी गांव में है. वहीं से उसकी शादी हुई है. हालांकि ग्रामीणों ने प्रशासन की टीम को बताया कि जिस लड़की की बात की जा रही है वह नाबालिग नहीं है बल्कि 19-20 साल की है.

आफत में फंसे लड़की के ससुराल वाले

नवादा जिला प्रशासन को जब ये खबर मिली कि शादी जमुई से हुई है तो उसने जमुई पुलिस को मामले की जानकारी दी. थोडी देर में जमुई का पूरा प्रशासनिक अमला लडकी के ससुराल पहुंच गया. घर वाले पुलिस औऱ प्रशासन के अमले को देख कर हैरान रह गये. लडकी तनु कुमारी खुद पुलिस के सामने आय़ी औऱ कहा कि वह बालिग है. उसकी उम्र भी कम नहीं लग रही थी. लेकिन प्रशासन ने कहा कि वह सबूत दे कि बालिग है. आखिरकार उसने अपने मायके से आधार कार्ड मंगवाया. उसमें उसकी जन्मतिथि 1 जनवरी 2002 दर्ज थी. यानि लडकी 19 साल से भी ज्यादा उम्र की है. उसके आधार कार्ड को देखने औऱ उसकी छाया प्रति लेने के बाद प्रशासन की टीम वहां से लौटी. तब ये साफ हुआ कि जानबूझ कर कुछ लोगों ने तनु की उम्र सिर्फ 8 साल होने की खबर फैलायी थी ताकि उसका पूरा परिवार परेशान हो सके.