मुजफ्फरपुर और पटना में धूमधाम के साथ मनायी गई देव-दीपावली, गंगा मईया के जयकारों से गूंज उठा पूरा इलाका

मुजफ्फरपुर और पटना में धूमधाम के साथ मनायी गई देव-दीपावली, गंगा मईया के जयकारों से गूंज उठा पूरा इलाका

PATNA/ MUZAFFARPUR: कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर पटना सिटी के चौक स्थित कंगन घाट पर देव दीपावली महोत्सव का आयोजन किया गया। कंगन घाट पर 21 हजार मिट्टी के दिये जलाये गये और गंगा घाट को सजाया गया। बनारस से आये पंडितों द्वारा वैदिक मंत्रोउच्चारण के साथ गंगा आरती की गयी। मां गंगे की पूजा-अर्चना की गयी। 


इस मौके पर गंगा घाट पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। इस मौके पर समाजिक कार्यकर्ताओं का कहना था की पिछले छह साल से देव दीपावली यहां मनाई जा रही है। आज देवताओं की दीपावली है। इसमें लोग गंगा के किनारे इकट्ठा होते हैं और माँ गंगा की पूजा करते हैं। इस दौरान लोगों ने गंगा नदी को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया। 


इस दौरान लोगों को गंगा की सफाई के प्रति जागरूक किया गया। वही मुजफ्फरपुर में भी देव दीपावली के मौके पर 5100 मिट्टी के दिये जलाये गये। साहू पोखर पर धूमधाम से देव दिवाली मनायी गयी। इस अवसर पर मनमोहन ढंग से मिट्टी के दिये से पोखर को सजाया गया। 5100 दीप प्रज्वलित कर मां गंगे की पूजा अर्चना की गई। 


इस दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ साहू पोखर में उमड़ी। इस मौके पर गंगा आरती के साथ-साथ विभिन्न देवी देवताओं की पूजा अर्चना की गयी। इस मौके पर लोगों ने यह प्रण लिया कि जितने भी जलाशय, नदी, तालाब है सबको साफ-सुथरा रखेंगे। इसकी सुरक्षा के लिए हर संभव कार्य करेंगे। इस दौरान पूरा इलाका गंगा मईया के जयकारों से गूंज उठा। 


बता दें कि पटना के दीघा घाट पर भी रविवार की शाम देव दीपावली मनायी गयी थी। रक्षा फाउंडेशन के बैनर तले सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने घाट को दीयों से सजाया था। इस मौके पर 11 हजार दीये दीघा घाट पर जलाये गये। इस दौरान दीघा घाट पर भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली।