कोरोना ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को नहीं रहना पड़ेगा भूखा, किए गए खास इंतजाम

कोरोना ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को नहीं रहना पड़ेगा भूखा, किए गए खास इंतजाम

DESK : कोरोना वायरस की वजह से देश में लॉकडाउन है. लॉकडाउन की वजह से जहां एक ओर नागरिकों को कहा गया है कि वो अपने घरों में ही रहें वहीं दूसरी और मेडिकल स्टाफ, पुलिस फ़ोर्स, नगर निगम में काम करने वाले लोगों की ड्यूटी लगी हुई है. ड्यूटी भी ऐसी की उन्हें अपने घर जाने की भी फुरसत नहीं है. मेडिकल स्टाफ सिमित संसाधनों के साथ हर एक कीमती जान बचाने में लगा है तो वही पुलिस वाले उन लोगों की सहायता में व्यस्त है जो अपने घरों में हैं, साथ ही सारी व्यस्था सुचारू रूप से चलती रहे इसकी ज़िम्मेदारी भी उन्हीं लोगों पर है.


ऐसे में कोरोना ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए खास इंतजाम किए हैं, जिससे दिन भर फील्ड में ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मियों को भूखा प्यासा ना रहना पड़े. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में पुलिस ने एक मोबाइल कैफेटेरिया बनाया है, जो इन दिनों शहर का चक्कर लगा कर अलग-अलग जगहों पर कोरोना ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मियों को खाना,चाय, नाश्ता और पानी उपलब्ध करता है.

इस संकटकाल में पुलिसकर्मियों को घंटों फील्ड पर रहना पड़ रहा है और लॉकडाउन के कारण दुकान खुली ना होने पर उन्हें एक कप चाय तक नसीब नहीं होती. गर्मी में दिनभर बिना कुछ खाए पिए ड्यूटी पर तैनात रहना उनकी सेहत पर असर डाल सकता है, जिसके चलते जिला पुलिस ने इस कैफेटेरिया की शुरुआत की है.


पुलिस के आला अधिकारियों के मुताबिक, कोरोना की लड़ाई में जनसेवा में लगे पुलिस के जवानों के उत्साहवर्धन के लिए इस सेवा को शुरू किया गया है, जिससे उन्हें गर्मियों के इन कठिन दिनों में भी पूरी मुस्तैदी से ड्यूटी करने में किसी तरह की समस्या ना हो.

बुरहानपुर के 4 थाना क्षेत्रों में घूमने वाली ये मोबाइल कैफेटेरिया में पुलिसकर्मियों के लिए चाय, कॉफ़ी  नाश्ते और पानी की व्यवस्था के साथ ही मास्क और सैनिटाइजर को भी उपलब्ध कराया गया है.

दरअसल,  लॉकडाउन के चलते पुकिसकर्मीयों को दिनभर सड़कों पर तैनात रहकर सरकार द्वारा दिए गए गाइडलाइन के अनुसार नियमों का सख्ती से पालन करवाना होता है साथ ही विधि व्यस्था पर निगरानी रखनी होती है. इन पुलिस कर्मियों को संक्रमण के खतरे के बीच ड्यूटी करना होता है. ऐसे में लोग अलग-अलग तरह से इनकी हौसला अफजाई भी कर रहे हैं. कोरोना से हमें लम्बी लड़ाई लड़नी है और गर्मी का मौसम आ चूका है ऐसे में इस तरह की विशेष व्यस्था देश के अन्य हिस्सों में भी होनी चाहिए.