आज RSS प्रमुख मोहन भागवत आएंगे पटना, बिहार विजय के बाद संघ प्रमुख का है पहला दौरा

आज RSS प्रमुख मोहन भागवत आएंगे पटना, बिहार विजय के बाद संघ प्रमुख का है पहला दौरा

PATNA : बिहार चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत पहली बार आज पटना आएंगे. पटना में आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक के बुलाई गई है और इसी बैठक में संघ प्रमुख भी शामिल होंगे. पटना में संघ की बैठक 5 और 6 दिसंबर को आयोजित होगी, जिसमें बिहार और झारखंड के पदाधिकारियों के साथ संघ प्रमुख चर्चा करेंगे.


कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बैठक को अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित नहीं किया गया था और संघ ने यह निर्णय लिया था कि सभी क्षेत्रों में अलग-अलग अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक आयोजित की जाएगी. 5 और 6 दिसंबर को केशव विद्या मंदिर में बैठक का आयोजन किया जाएगा. इसमें संघ प्रमुख डॉक्टर मोहन भागवत के साथ-साथ संघ कार्यवाहक भैयाजी जोशी, संघ कार्यवाहक दत्तात्रेय पोस्ट बल्ले, अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर और क्षेत्र प्रचारक रामदत्त चक्रधर समेत उत्तर-पूर्व क्षेत्र झारखंड और बिहार के प्रांत टोली के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. 


बिहार चुनाव में एनडीए की जीत और बीजेपी के बेहतर प्रदर्शन के बाद हो रही इस बैठक को कई मामलों में बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. संघ की इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा होनी है, जिसमें पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक सद्भाव, सामाजिक समरसता, गौ संवर्धन, जैविक खेती विकास और कुटुंब प्रबोधन जैसे विषय शामिल हैं. एक तरफ जहां लव जिहाद को लेकर देशभर में बहस छिड़ी हुई है. वैसे दौर में अगर संघ की होने वाली बैठक में यह मुद्दा आता है तो इस पर होने वाला डेवलपमेंट बेहद महत्वपूर्ण होगा. इस बैठक में आदिवासी समाज के लिए अलग जनगणना को लेकर भी एक महत्वपूर्ण चर्चा हो सकती है. संघ का मानना है कि सभी आदिवासी हिंदू हैं और अगर पटना में होने वाली बैठक में इस पर चर्चा हुई तो झारखंड के नजरिए से यह बेहद खास होगा.