अगर आपको भी है माइग्रेन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द चुटकियों में हो जाएगा छूमंतर

अगर आपको भी है माइग्रेन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द चुटकियों में हो जाएगा छूमंतर

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में माइग्रेन की समस्या आम है. माइग्रेन का दर्द अचानक ही शुरू हो जाता है और काफी पेनफुल भी होता है. अक्सर लोग दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते है. लेकिन आप चाहें तो कुछ आसान उपाय करके भी इस समस्या से राहत पा सकते है. आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान घरेलू उपाय जो माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकती है। .. 


दालचीनी :-

 दालचीनी ना सिर्फ खाने के टेस्ट हो बढ़ाता है बल्कि माइग्रेन की समस्या से राहत दिलाता है।  आप दालचीनी के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं। आधे घंटे तक इसे ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद आप गुनगुने पानी से धो लें। आपको तुरंत इसका असर दिखेगा। 


अंगूर का जूस :-

अंगूर में बिटामिन ए और सी के साथ- साथ डायटरी फाइबर,और  कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो माइग्रेन के दर्द से तुरंत राहत दिलाते हैं। अंगूर के जूस को दिन में दो बार पीने से आपको माइग्रेन का दर्द नहीं होगा। 


रौशनी से करें परहेज :-

अगर आपको माइग्रेन है तो रौशनी से परहेज करें।  ज्यादा लाइट में रहने से माइग्रेन का दर्द और भी बढ़ जाता है। इसलिए जब भी रौशनी वाली जगह में जाना हो उस वक़्त चश्मा जरूर पहन लें. 


अदरक :-

अदरक स्ट्रेस और बॉडी पेन दूर करने में मेन रोल निभाता है. इसके साथ ही माइग्रेन के दर्द से भी निजात दिलाता है. आप अदरक का रस और नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते है।  इसके साथ ही नींबू या अदरक की चाय भी पी सकते है।    


सिर की मालिश :-

  जब भी आपको सिर में तेज दर्द का अहसास हो तो आप ऑयल को हल्का सा गर्म करके उससे सिर की मसाज करें। दरअसल गर्दन को स्ट्रेच करने से  और सिर की त्वचा पर मालिश करने से  ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।  जो सिरदर्द से आराम दिलाएगा।