फिर शुरू होगा मास्क चेकिंग अभियान, मास्क नहीं पहनने वालों को देना होगा जुर्माना

फिर शुरू होगा मास्क चेकिंग अभियान, मास्क नहीं पहनने वालों को देना होगा जुर्माना

PATNA :  अगर आप पटना में हैं और मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप सावधान हो जाइये. पटना में एक बार फिर से मास्क चेकिंग अभियान की शुरुआत होने जा रही है. पटना के डीएम कुमार रवि ने फिर से मास्क चेकिंग अभियान की शुरआत करने का एलान कर दिया है. बिना मास्क के पकड़े जाने पर लोगों को जुर्माना भरना पडेगा.


पटना के डीएम कुमार विशेष टीम गठित कर चौक चौराहों, दुकानों/ वाहनों,  वेंडर जोन, मार्केट और अन्य भीड़-भाड़ वाले जगहों पर मास्क चेकिंग करने और दोषी के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. पटना डीएम ने जिला  प्रशासन, पुलिस विभाग और नगर निगम की संयुक्त टीम गठित कर सफल एवं प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने का आदेश दिया है.


जिलाधिकारी कुमार रवि की अध्यक्षता में हिंदी भवन स्थित अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में अधिकारियों के साथ बैठक की तथा मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी चेकिंग का सघन अभियान चलाने और दोषी को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया. बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि  कोरोना संक्रमण के इस दौर में सावधानी ही बचाव है.  इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य है.  साथ ही 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने पर बल दिया.


इसके लिए जिलाधिकारी ने वाहनों के पैसेंजर ,चालक, खलासी द्वारा मास्क का प्रयोग करने संबंधी जांच करने का निर्देश दिया.  उन्होंने कहा कि जिन वाहनों पर कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन पाया जाता है वैसे वाहनों को जब्त करें. इसके अतिरिक्त मार्केट एवं वेंडर जोन में भी मास्क चेकिंग का अभियान चलाने का निर्देश दिया तथा बृहद उल्लंघन की स्थिति में संबंधित मार्केट और वेंडर जोन को 3 दिनों के लिए बंद करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी सदर को दिया. इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी को पत्र प्रेषित करने को कहा.


मास्क चेकिंग के लिए दुकानों की भी जांच करने तथा दुकानों में उपभोक्ताओं एवं दुकानदारों द्वारा मास्क का प्रयोग करने सामाजिक दूरी मेंटेन करने संबंधी बिंदुओं की जांच करने तथा उल्लंघन पाए जाने पर संबंधित दुकान को भी 3 दिनों तक बंद करने का सख्त निर्देश दिया. उन्होंने शहर के महत्वपूर्ण भीड़भाड़ वाले स्थलों पर मास्क की अनिवार्यता का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु वैसे स्थानों को चिन्हित कर मास्क जांच अभियान चलाने और  दोषी के विरुद्ध जुर्माना करने का निर्देश दिया.  जांच अभियान को सफल एवं प्रभावी बनाने हेतु जिलाधिकारी ने पुलिस पदाधिकारी ,कार्यपालक पदाधिकारी, एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी का संयुक्त टीम गठित कर कार्ययोजना के अनुरूप प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया.


जिलाधिकारी ने आम लोगों के बीच कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु जन जागरूकता अभियान के तहत सावधानी ही बचाव है तथा मास्क का प्रयोग अनिवार्य है , का प्रचार प्रसार करने को कहा। इसके लिए आम लोगों के बीच व्यापक मायकिंग कराने पर बल दिया. उन्होंने एयरपोर्ट एरिया एवं रेलवे क्षेत्र के अंतर्गत ही पड़नेवाले हिस्सों में मास्क का प्रयोग करने संबंधी मायकिंग कराने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया.


जिलाधिकारी ने भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कोरोना जांच का अभियान चलाने का निर्देश दिया.  इसके लिए वैसे स्थलों की सूची तैयार करने तथा कार्य योजना के अनुरूप टेस्टिंग का कार्य शुरू करने का निर्देश दिया. बैठक में उप विकास आयुक्त रिची पांडेय, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था कन्हैया कुमार सिंह,अनुमंडल पदाधिकारी सदर, विशेष कार्य पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे.