मणिपुर में फंसे बिहारी छात्रों की वापसी को लेकर CM नीतीश गंभीर, इंडिगो की विमान से कल लाया जाएगा पटना

मणिपुर में फंसे बिहारी छात्रों की वापसी को लेकर CM नीतीश गंभीर, इंडिगो की विमान से कल लाया जाएगा पटना

PATNA:  मणिपुर में हिंसा के बीच बिहार के करीब 300 छात्र फंसे हैं। जिन्हें इंडिगा की विमान से मंगलवार को सकुशल पटना लाया जाएगा। मणिपुर में रह-रह कर हो रही गोलीबारी से बिहारी छात्र काफी डरे सहमे हैं। नीतीश सरकार ने वहांं फंसे बिहारी छात्रों को वापस लाने के लिए मणिपुर सरकार से बात की। अब सभी बिहारी छात्रों को इंडिगो की विमान से मंगलवार की सुबह वापस पटना लाया जाएगा।


मणिपुर में पढ़ाई कर रहे बिहारी छात्रों की सकुशल वापसी को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गंभीर हैं। वहां फंसे छात्रों की कुशल वापसी कल मंगलवार को होगी। सीएम नीतीश ने वहां रह रहे छात्रों की सकुशल वापसी के लिये पूरे इंतजाम करने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्थानिक आयुक्त, नई दिल्ली को निर्देश दिया है कि मणिपुर में फंसे बिहारी छात्रों को सकुशल बिहार वापस लाने की समुचित व्यवस्था की जाय ।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर मणिपुर के अलग-अलग शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ रहे बिहार के छात्रों को बसों के जरिये पहले इम्फाल एयरपोर्ट लाया जायेगा। उसके बाद इम्फाल एयरपोर्ट से कल सुबह 6 बजे इंडिगो विमान के जरिये छात्रों को पटना लाया जायेगा |


बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने बताया कि मणिपुर में बिहार के जो भी छात्र हैं वे सुरक्षित हैं। सोमवार को मणिपुर में कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। जिसके बाद जो भी स्टूडेंट वहां से लौटना चाहते है उन्हें सुरक्षित लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल बिहार सरकार को मणिपुर से 150 स्टूडेंट्स की सूची मोबाइल नंबर के साथ मिली है। 


बता दें मणिपुर के मुख्य सचिव से राज्य सरकार ने फोन पर बात की। वहां के मुख्य सचिव से आग्रह किया कि वे बिहारी छात्रों की सुरक्षा की समुचित व्यवस्था करें। मणिपुर सरकार ने इसे लेकर बिहार सरकार को आश्वस्त भी किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के स्थानिक आयुक्त भी मणिपुर सरकार के संपर्क में हैं। मणिपुर में तीन शैक्षणिक संस्थान हैं। केंद्रीय कृषि यूनिवर्यसिटी, ट्रिपलआईआईटी मणिपुर और NIT मणिपुर जहां बिहारी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। जो बिहार के छपरा, बेतिया, पटना, नालंदा, आरा, बेगूसराय, औरंगाबाद, समस्तीपुर, आरा, सारण, सिवान, मुजफ्फरपुर, शिवहर, कटिहार, मधेपुरा, मधुबनी के साथ अन्य जिलों के रहने वाले हैं।