महामारी के बीच अच्छी खबर, पटना एम्स में भी बच्चों की वैक्सीन का होगा ट्रायल

महामारी के बीच अच्छी खबर, पटना एम्स में भी बच्चों की वैक्सीन का होगा ट्रायल

PATNA : कोरोना महामारी के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है।।वयस्कों के बाद बच्चों पर भी वैक्सीन का ट्रायल होगा। कोरोना महामारी से बचाने के लिए भारत बायोटेक देशभर में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेगा। इसमें पटना एम्स को भी शामिल किया गया है। पटना एम्स के कोविड वार्ड के नोडल पदाधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने यह जानकारी दी है।


पटना एम्स को बच्चों पर कोवैक्सीन के ट्रायल की अनुमति मिल गई है। पटना एम्स में इसी माह के अंत तक 2 से 18 साल तक के बच्चों का वैक्सीन ट्रायल शुरू होगा। जिसको लेकर एम्स प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए शिशु रोग विशेषज्ञों की एक समिति का भी गठन कर लिया गया है। एम्स के नोडल ऑफिसर डॉ. संजीव के मुताबिक कोवैक्सीन का पहला ट्रायल भी पटना एम्स में ही हुआ था और उस अनुभव का फायदा पटना एम्स को मिलेगा। उन्होंने कहा कि डीजीसीआई से ट्रायल की हरी झंडी मिलते ही भारत बायोटेक ने पटना एम्स को अनुमति दी है। 


वैक्सीन ट्रायल एक हजार से दो हजार बच्चों पर होगा। एम्स प्रशासन अभिभावकों से बच्चों को ट्रायल में शामिल करने की अपील भी करेगा। स्वदेशी टीका का ट्रायल 18 वर्ष से नीचे के बच्चों पर होगा। हालांकि अभी इसकी तारीख तय नहीं की गई है लेकिन जल्द ही ट्रायल शुरू होगा। इससे पहले भी पटना एम्स में 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों पर को-वैक्सीन का सफलतापूर्वक ट्रायल हुआ था।