महाबोधि मंदिर से सटे सब्जी मार्केट में लगी भीषण आग, 105 दुकानें जलकर खाक, आधा दर्जन सिलेंडर भी ब्लास्ट

महाबोधि मंदिर से सटे सब्जी मार्केट में लगी भीषण आग, 105 दुकानें जलकर खाक, आधा दर्जन सिलेंडर भी ब्लास्ट

GAYA: बोधगया मंदिर के पास सब्जी मंडी में लगी भीषण आग से इलाके में अफरा-तफरी मच गयी। अगलगी की इस घटना में 105 दुकानें जलकर खाक हो गयी है। तेज हवा चलने के कारण आग की लपटे भी तेजी से फैली और देखते ही देखते कई दुकानों को अपने आगोश में ले लिया। 


इस दौरान दुकानों में रखे कई गैस सिलेंडर भी फट गये। सिलेंडर धमाके की आवाज दूर तक सुनाई दी। इस दौरान सब्जी मंडी में अफरा-तफरी मच गयी। घटना की सूचना फायर बिग्रेड को दी गयी। जिसके बाद मौके पर पहुंचे दमकर्मी ने काफी मशक्त के बाद आग पर काबू पाया। अगलगी की इस घटना में पूरा सब्जी मार्केट राख में तब्दिल हो गया है। 


बताया जाता है कि सफाई कर्मी हड़ताल पर हैं इस दौरान मार्केट से पास कूड़ों का अंबार लगा हुआ था। किसी ने कूड़ों को जला दिया और कुछ देर बाद आग फैलने लगी और देखते ही पूरे मार्केट में फैल गयी। कूड़े के अंबार से फैली आग ने देखते ही देखते 105 दुकानों को जलाकर खाक कर दिया। भीषण अगलगी की इस घटना में दुकानदारों को लाखों का नुकसान हुआ है। 


स्थानीय लोगों का कहना है कि भीषण अगलगी में जलकर 105 दुकानें खाक हो गये हैं। कुछ लोग आग लगने का कारण कूड़ों का ढेर का जलाना तो कुछ सिगरेट पीकर फेंकना बता रहे हैं। घटना के सही कारणों का पता अभी तक नहीं लग पाया है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है। 


वही जमुई जिले के खैरा थाना क्षेत्र के हरनी पंचायत के टिटहिया गांव में 440 वोल्ट बिजली की तार अचानक टूटकर खेत में  गिर गया। बिजली का टूट कर गिरने से खेत में रखे 1000 बोझा गेंहू जलकर राख हो गया। इस घटना के बाद किसान का रो रोकर बुरा हाल है।पीड़ित किसान पनभरवा गांव निवासी जोधन यादव है।


बताया जाता है कि पनभरबा गांव जोधन यादव अपने खेत से गेहूं की फसल काटकर बगल के किसान के खेत में रखा था। इसी दौरान  440 बोल्ट की बिजली की तार अचानक टूट कर गिर गया। तार गिरने से उठी चिंगारी ने खेत में रखे गेहूं की फसल में आग लग गया और देखते देखते आग विकराल रूप ले लिया।   स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा आग पर काबू पाने के लिए काफी प्रयास किया गया । लेकिन ग्रामीण सफल नहीं हो पाए और देखते देखते  खेत में रखे 1000 बोझा जल कर राख हो गया। पीड़ित किसान ने बताया की कम से कम 25 मन गेहूं जल गया होगा। अगलगी की घटना के बाद पीड़ित किसान जोधन यादव ने खैरा अंचलाधिकारी श्रीराम उरांव को लिखित आवेदन देकर मुआवजे की मांग की है।