मगध विश्वविद्यालय में एरिस्टो ग्रुप बनाएगा आधुनिक ऑडिटोरियम, एमडी उमेश शर्मा ने की घोषणा

मगध विश्वविद्यालय में एरिस्टो ग्रुप बनाएगा आधुनिक ऑडिटोरियम, एमडी उमेश शर्मा ने की घोषणा

GAYA: देश की अग्रणी फार्मा कंपनी एरिस्टो फार्मास्युटीकल्स ने मगध विश्वविद्लाय, गया में आधुनिक और बड़ा ऑडिटोरियम बनवाने का एलान किया है. एरिस्टो के एमडी उमेश शर्मा उर्फ भोला बाबू ने आज मगध विश्वविद्यालय के स्थपना दिवस समारोह में ये एलान किया. उन्होंने कहा कि मगध विश्वविद्यालय से उनका निजी जुडाव रहा है औऱ वे इस यूनिवर्सिटी को शिखर तक पहुंचते देखना चाहते हैं. 


मगध विश्वविद्यालय का शनिवार को 63 वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया.इस कार्यक्रम में  देश के प्रसिद्ध उद्योगपति और समाजसेवी  एरिस्टो फार्मास्युटीकल्स के प्रबंध निदेशक उमेश शर्मा उर्फ भोला बाबू विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे. उमेश शर्मा ने  विश्वविद्यालय के लिए एक बड़ी घोषणा की. इससे आने वाले समय में मगध  विश्वविद्यालय उत्कृष्ट सेवाएं मुहैया होंगी. उमेश शर्मा ने  कहा की उन्होंने अब तक 200 गांव में काम किया है। अपनी कंपनी के माध्यम से गरीब और असहाय लोगो के घरों में शौचालय और लाइटे लगवाई है. अब वे मगध विश्वविद्यालय में एक बड़े क्षमतावाला सभागार बनवायेंगे. 


उन्होंने मगध विश्वविद्यालय की विशेषता की चर्चा करते हुए कहा कि देश के कई प्रमुख व्यक्तित्वों का इस विश्विद्यालय से जुड़ाव रहा है. वैश्विक पटल पर यहां के छात्रों ने अपनी पहचान कायम की है. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फलक पर मगध विश्विद्यालय में पढने वाले छात्रों ने इसे विशिष्ट श्रेणी में शामिल कराया है. उन्होंने विश्वविद्यालय के गौरवमयी अतीत के अनुरूप ही वर्तमान के स्वर्णिम होने केलिए सभी छात्रों से बेहतर करने का आह्वान किया. साथ ही मगध विश्विद्यालय में अत्याधुनिक सुविधाओं वाले एक बड़े क्षमतावाला सभागार के निर्माण की घोषणा की. . 


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश ने छात्रों को कहा की शॉर्टकट ना अपनाए। अपने शिक्षा पर ध्यान दें। कार्यक्रम की अध्यक्षता मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एसपी शाही ने किया।  साथ ही बोधगया मठ के महंत त्रिवेणी गिरी भी मौजूद थे. 


बता दें कि मगध विश्वविद्यालय की स्थापना 1 मार्च 1962 को की गई थी. विश्वविद्यालय की बुनियाद शिक्षाविद पूर्व मुख्यमंत्री सत्येंद्र नारायण सिंह ने 1962 में रखी थी. विश्वविद्यालय में सामान्य विषय और व्यवसायिक विषयो की पढ़ाई के अलावा पाली, बौद्ध व दक्षिण पूर्व एशियाई विषयो में सैकड़ो विदेशी छात्र अध्ययन कर रहे है. यहां म्यांमार, कंबोडिया, थाईलैंड, नेपाल, तिब्बत, भूटान सहित कई देशों के छात्र पढ़ाई कर रहे है। स्थापना दिवस समारोह के मौके पर मगध विश्वविद्यालय के प्रोफेसर,छात्र और छात्राएं मौजूद थे।