प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर लोकसभा में हंगामा, राजनाथ सिंह बोले- सरकार आज जवाब देगी

प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर लोकसभा में हंगामा, राजनाथ सिंह बोले- सरकार आज जवाब देगी

DELHI : प्रमोशन में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के बाद आज लोकसभा में जमकर हंगामा देखने को मिला. लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के कई सदस्य सदन में खड़े हो गए और इस मामले पर सरकार का रुख जानने की मांग करने लगे. लोकसभा में हंगामा होता देख रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में जानकारी दी कि सरकार की तरफ से आज इस मामले पर जवाब दिया जाएगा. राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार की तरफ से सामाजिक न्याय मंत्री लोकसभा में जवाब देंगे.


राजनाथ सिंह की तरफ से लोकसभा में दी गई जानकारी के बावजूद विपक्ष के सदस्य प्रश्नोत्तर काल को बाधित करते रहे. जिसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि जब सरकार इस मामले पर जवाब देने को तैयार है तो फिर विवाद का सवाल ही नहीं उठता.


आपको बता दें कि प्रमोशन में रिजर्वेशन के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने हफ्ते भर पहले एक फैसला दिया है. जिसमें यह कहा गया है कि प्रमोशन में आरक्षण को मौलिक अधिकार की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता. सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि कोई भी कोर्ट सरकारों को इसके लिए बाध्य नहीं कर सकता कि वह प्रमोशन में रिजर्वेशन दे. सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में उत्तराखंड हाईकोर्ट के फैसले को खारिज कर दिया था.