लोकसभा चुनाव 2024 : पहले चरण में वोटिंग का प्रतिशत कम होने पर एक्शन में आया राज्य निर्वाचन आयोग, बुलाई अहम बैठक

लोकसभा चुनाव 2024 : पहले चरण में वोटिंग का प्रतिशत कम होने पर एक्शन में आया राज्य निर्वाचन आयोग, बुलाई अहम बैठक

PATNA : बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के दौरान वोट प्रतिशत का घटना राज्य निर्वाचन आयोग के लिए चिंता का विषय बन गया है। राज्य की चार सीटों पर विगत 19 अप्रैल को हुए मतदान के प्रतिशत में आई बड़ी गिरावट को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने शनिवार को एक अहम बैठक बुलाई है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हो रही इस बैठक में बिहार के सभी जिलों के निर्वाची पदाधिकारी और एसपी मौजूद हैं।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्य के सभी डीएम-एसपी के साथ बैठक कर रहें हैं। इस बैठक में जिलों के सीनियर पुलिस पदाधिकारी भी शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन कार्यालय से यह बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये की जा रही है। बिहार पुलिस एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) जितेंद्र सिंह गंगवार भी इस बैठक में मौजूद हैं। जेएस गंगवार निर्वाचन कार्यालय से वीसी के जरिए जिलों के सभी वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारियों से जुड़े हैं।


बिहार की चार संसदीय सीटों औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में पहले चरण के मतदान में काफी कम वोटिंग हुई है। पहले चरण में मात्र 47.49 फीसदी मतदान दर्ज की गई है। जिसे लेकर निर्वाचन विभाग सकते में है। बैठक में वोटिंग का प्रतिशत बढ़ाने की रणनीति बनाई जा रही है। माना जा रहा है कि सभी डीएम सह निर्वाचन पदाधिकारी को वोटर को जागरूक करने को कहा जा रहा है। पहले चरण में जो गलतियां हुई हैं, उसे दुरुस्त करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है।