लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर चुनाव आयोग की टीम की बड़ी बैठक, होगा अहम फैसला

लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर चुनाव आयोग की टीम की बड़ी बैठक,  होगा अहम फैसला

BHAGALPUR : देश में अगले साल लोकसभा का चुनाव होना है। इस चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टी के साथ ही साथ चुनाव आयोग भी अपनी तैयारी में जूट गई है। लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी को लेकर केंद्रीय निर्वाचन आयोग की टीम 15 जिलों के डीएम के साथ बैठक कर रही है। इस बैठक में बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सहित अन्य वरीय अधिकारी मौजूद रहे। टीम दो चरण में समीक्षा कर रही है। भागलपुर में पहले चरण में 16 अक्टूबर को भागलपुर, बांका, मुंगेर, बेगूसराय, खगड़िया, जमुई, शेखपुरा, लखीसराय, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिले के डीएम से जानकारी ली जाएगी। दूसरे चरण की बैठक पटना में 27 अक्टूबर को होगी।


दरअसल, चुनाव आयोग की छह सदस्यीय टीम दिल्ली से और चार सदस्यीय टीम पटना से भागलपुर पहुंची है। भागलपुर के समीक्षा भवन में चार प्रमंडल के डीएम के साथ बैठक हुई है. इसमें भागलपुर, पूर्णिया, कोशी एवं मुंगेर प्रमंडल के निर्वाचक पदाधिकारी, जिला पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की जा रही है। निर्वाचक सूची का विशेष संशोधित पुनरीक्षण किया जा रहा है. 


भागलपुर के समीक्षा भवन में सोमवार को वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त डॉ. धर्मेंद्र शर्मा, वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त नीतीश कुमार व्यास और उप निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार साहू बारी-बारी से चुनाव की तैयारी को लेकर संबंधित जिलों की रिपोर्ट पर जानकारी ले रहे हैं। अभी मुंगेर प्रमंडल के जिलों की जानकारी ली जा रही है। 


उधर, पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन (पीपीटी) के जरिए बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी एचआर श्रीनिवास जिलों की तैयारी से आयोग को अवगत करा रहे हैं। आयोग का फोकस नए मतदाताओं की संख्या को लेकर है। नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए जिलों ने क्या-क्या तैयारी की है। इसकी पूरी रिपोर्ट पर संबंधित जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी और उनके साथ आए उप निर्वाचन पदाधिकारी से जानकारी ली जा रही है। चुनाव आयोग के एप के उपयोग की जानकारी के लिए जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है।