लॉकडाउन के दौरान अपने डाइट में इन चीजों को करें शामिल, रहेंगे स्ट्रेस फ्री

लॉकडाउन के दौरान अपने डाइट में इन चीजों को करें शामिल, रहेंगे स्ट्रेस फ्री

DESK : जब 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की गई थी तब शायद किसी ने नहीं सोचा था की ये दिन काटे नहीं कटेंगे. अब इस लॉक डाउन को 14 दिनों के लिए और बढ़ाने की बात चल रही है. हालाकी, लॉकडाउन का फैसला हमारी सुरक्षा को ध्यान में रख कर लिया गया है. सरकार द्वारा लगाई गई बंदिशे और कोरोना का बढ़ता प्रकोप, अब लोगों में तनाव पैदा कर रहा है. घर का माहौल भी दिन प्रतिदिन नकारात्मक होते जा रहा है. घर में बंद रहने के कारण लोग अब चिड़चिड़े होते जा रहे हैं.

डॉक्टर्स के अनुसार ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि लॉकडाउन ने लोगों की दिनचर्या ही बदल दी है. हमारी एक्टिव लाइफ स्टाइल पर ब्रेक लग गया है. किसी को अब स्कूल, कॉलेज या ऑफिस जाने की टेंशन नहीं है. लोग देर रात तक जाग रहे हैं, अपने डेली रूटीन को फॉलो नहीं कर रहे. ब्रेकफास्ट,लंच, डिनर का कोई टाइम नहीं रहा. रचनात्मक कार्यों में अपने समय को लगाने की जगह दिनभर न्यूज़ चैनल पर कोरोना से जुडी खबरें देख रहे हैं.ऐसे में ये स्वाभाविक है.

निगेटिव न्यूज़ हमारे मन पर बुरा प्रभाव छोड़ती है. अगर आप भी ऐसा महसूस कर रहे हैं तो आइये जानते है कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें खाने से स्ट्रेस कम होता है. इन फूड्स को हम अपने ब्रेकफास्ट,लंच, डिनर में शामिल कर स्ट्रेस लेवल को कुछ तो कम कर ही सकते हैं.           

चॉकलेट
चॉकलेट का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है. इनमें उपस्थित ऐनान्डमीन मस्तिष्क में डोपामीन स्तर को नियन्त्रित करके दिमाग को शांत और तनाव मुक्त रखता है. आप स्ट्रेस कम करने के लिए डार्क चॉकलेट खा सकते हैं.

 ड्राई फ्रूट्स 
ड्राई फ्रूट्स में सिलेनियम नामक तत्व होता है. ये  एक ऐसा खनिज है जिसकी कमी से बेचैनी और थकावट महसूस होती है. इसलिये दिन भर में एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए.

 पालक 
पालक एक फायदेमंद हरी सब्जी है. इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो मस्तिष्क को अतिप्रतिक्रिया से रोकता है. विटामिन ए तथा सी के साथ इनमे आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये सरे विटामिन और मिनिरल सही मात्रा में हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. 

ब्लूबेरी
ब्लूबेरी एक स्वादिष्ट फल है. ऐन्टी-ऑक्सीडेन्ट से भरपूर यह फल तनाव कम करने के लिये अत्यधिक प्रभावशाली माना गया है.

 बादाम
बादाम में मौजूद जिंक और विटामिन बी12 हमारे माईंड और बॉडी के लिए काफी आवश्यक है. ये पोषक तत्व मूड को बैलेंस रखते हैं और चिंता को दूर भागने में सहायक होते है. 

 ग्रीन टी 
हो सके तो अपने दिन की शुरुआत  ग्रीन टी से करें. एक कप ग्रीन टी से बेहतर कोई चीज आपके माइंड को शांत नहीं कर सकती. ये मोटापा कम करने और त्वचा की रौनक बनाये रखने में भी सहायक है.  

ओट्स
ब्रेकफास्ट के लिए एक बाउल ओट्स से बेहतर कुछ नहीं है. ये हमारे शरीर के लिये आवश्यक सिरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है. ओट्स हमारे बॉडी कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ शांत मन से दिन बिताने में मददगार है.

दूध 
दूध में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व होता है जो सिरोटोनिन के स्तर को बनाये रखकर मन को शांत रखने में सहायक होता है.

अपने खाने में इन चीजों को शामिल करने के साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पियें. ऐसा करने से आप चिड़चिडेपन और स्ट्रेस से दूर रहेंगे.