लौंगी भुइयां के अधूरे काम को सरकार पूरा कराएगी, सीएम नीतीश ने दिया ये निर्देश

लौंगी भुइयां के अधूरे काम को सरकार पूरा कराएगी, सीएम नीतीश ने दिया ये निर्देश

GAYA : मेहनत और पक्के इरादे के बदौलत 20 साल में पांच किलोमीटर लंबी,  चार फीट चौड़ी व तीन फीट गहरी पईन की खुदाई  कर किसानों के खेत में पानी पहुंचाने वाले लौंगी भुइयां के अधूरे काम को अब सरकार पूरा करेगी. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैनाल मैन लौंगी भुइंया के अधूरे काम को पूरा कराने का निर्देश दिया है. सीएम ने पूरी नहर खुदाई कराने का निर्देश दिया है. जल संसाधन मंत्री संजय झा ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि लौंगी भुइयां को इसकी जानकारी दे दी गई है. 

 बात 2001 की है. उस दौरान कोठीलवा गांव में खेतों तक पानी नहीं पहुंच पाता था. जिसके कारण लोग खेती छोड़कर शहर की ओर पलायन करने लगे. यह बात गांव के लौंगी भुइंया को अच्छी नहीं लगी. उन्हें यह देखकर बुरा लगता था कि पेट की खातिर गांव के युवा अपने पत्नी और बच्चों को छोड़कर परदेस कमाने जा रहे हैं. यह देख लौंगी भुइंया ने अपने गांव के लोगों के लिए कुछ करने की ठानी .  

तभी उन्होंने देखा कि गांव से दूर जहां मवेशी पानी पीने जाते हैं, वहां पर एक बहुत बड़ा जल का स्रोत है. यदी यहां से पईन की खुदाई करके खेतों तक पानी ले जाया जाए तो इससे सिंचाई की समस्या दूर हो जाएगी. उन्होंने उसी वक्त पईन खोदने का फैसला किया. 

अगले दिन अगस्त 2001 से उन्होंने अकेले पईन की खुदाई बंगेठा सगवाही जंगल से शुरू कर दी. लौंगी कहते हैं कि चाहे गर्मी , ठंड हो या बरसात हर दिन वे अकेले हाथ में कुदाल, खंती और टांगी लेकर निकलते थे. शुरू में जो भी देखता उनका मजाक उड़ाता था, लोग उन्हें पागल कहते थे. पर उन्होंने किसी की पहवाह नहीं की और आखिरकार 20 सालों की मेहनत से  पांच किलोमीटर लंबी,  चार फीट चौड़ी व तीन फीट गहरी पईन की खुदाई कर डाली.