लैंड फॉर जॉब मामला : दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में आज होगी अहम सुनवाई, पेश नहीं होगा लालू परिवार

लैंड फॉर जॉब मामला : दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में आज होगी अहम सुनवाई, पेश नहीं होगा लालू परिवार

PATNA : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के परिवार के लिए आज का दिन अहम माना जा रहा है। क्योंकि, आज लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई होने वाली है। इससे पिछली सुनवाई में दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट ने लैंड फॉर जॉब मामले में सीबीआई को निर्देश दिया था कि आरोपितों को चार्जशीट से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराएं। हालांकि, पिछली सुनवाई के दौरान इस मामले के आरोपित लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव पेश नहीं हुए। उन्होंने कोर्ट में पेश होने की छूट मांगी जिसे कोर्ट ने मंजूर कर लिया।


दरअसल, , 29 नवंबर को आरोपितों की ओर से कहा गया था कि उन्होंने करीब आधे दस्तावेजों का परीक्षण किया है। चार्जशीट की ई-कॉपी और हार्ड कॉपी में एकरूपता नहीं है। ऐसे में उन्हें दस्तावेजों का परीक्षण करने के लिए 15 दिनों से ज्यादा का समय चाहिए। जिसके बाद अब इस मामले में आज सुनवाई होनी है। हालांकि, इस मामले में कोर्ट ने 4 अक्टूबर को बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी को जमानत दी थी। 


लेकिन, कोर्ट ने 22 सितंबर को सीबीआई की ओर से दाखिल दूसरी चार्जशीट पर संज्ञान लिया था। 3 जुलाई को सीबीआई ने पूरक चार्जशीट दाखिल की थी। सीबीआई की ओर से दाखिल चार्जशीट में बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को आरोपित बनाया गया है। सीबीआई इस मामले में लालू यादव और राबड़ी देवी के खिलाफ पहले ही चार्जशीट दाखिल कर चुकी है।


वहीं , ईडी ने दो बार तेजस्वी यादव और एक बार लालू यादव को समन भी भेज चुकी है। लेकिन, लालू यादव और तेजस्वी यादव ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं। ईडी ने 22 दिसंबर को तेजस्वी यादव को समन भेजा था लेकिन तेजस्वी ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए थे। वहीं 27 दिसंबर को ईडी ने लालू यादव को समन भेजा था लेकिन स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर लालू यादव फिर ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए। जिसके बाद ईडी ने 5 जनवरी 2024 को समन भेजा, लेकिन तेजस्वी यादव ने पूर्व में निर्धारित कार्यक्रमों का हवाला देते हुए ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। 


उधर, लालू यादव आज अहले सुबह अपने राजधानी के आवास से बहार निकलर कई जगहों पर भ्रमण कर रहे हैं। लालू करीब सुबह 10 बजे ही राबड़ी आवास से बहार निकल गए, इस दौरान मीडिया ने उनसे यह जानने की कोशिश भी की आख़िरकार वो कहां जा रहे हैं। लेकिन, लालू यादव ने मीडिया से दूरी बनाते हुए अपने तय जगह की और रवाना हो गए। सूत्र बता रहें है की राजद सुप्रीमों महुयाबाग गए हैं, यहां कुछ देर गुजारने के बाद वो वापस अपने आवास आ जाएंगे।