Land for job scam: समन के बावजूद पूछताछ के लिए ED दफ्तर नहीं पहुंचे तेजस्वी, मांगी अगली डेट; लालू होंगे हाजिर?

Land for job scam: समन के बावजूद पूछताछ के लिए ED दफ्तर नहीं पहुंचे तेजस्वी, मांगी अगली डेट; लालू होंगे हाजिर?

PATNA: रेलवे में नौकरी के बदले जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री कराने के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी ने तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद और उनके डिप्टी सीएम बेटे तेजस्वी यादव को समन जारी किया है। ईडी ने समन जारी कर 22 दिसंबर को तेजस्वी को पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन वे ईडी के समक्ष उपस्थित नहीं हुए। तेजस्वी के वकील ने ईडी से अगली डेट की मांग की है। वहीं लालू यादव से आगामी 27 दिसंबर को ईडी पूछताछ करेगी। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि लालू ईडी के सामने जाहिर होंगे?


दरअसल, बीते 20 दिसंबर को तेजस्वी यादव ने दिल्ली की कोर्ट में ऑस्ट्रेलिया जाने की इजाजत मांगी थी। तेजस्वी यादव अपनी पत्नी के साथ क्रिसमस की छुट्टियों के लिए ऑस्ट्रेलिया जाने का प्लान बना रहे थे लेकिन इसी बीच खबर आई कि रेलवे में जमीन के बदले नौकरी लेने के मामले में ईडी ने तेजस्वी यादव और उनके पिता लालू प्रसाद को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया है। ईडी ने समन जारी कर तेजस्वी को 22 दिसंबर को और लालू प्रसाद को 27 दिसंबर को बुलाया था।


ईडी का दावा है कि रेलवे में जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में नये तथ्य सामने आये हैं। जिसके आधार पर तेजस्वी और लालू प्रसाद से पूछताछ जरूरी है। लिहाजा दोनों को पूछताछ के लिए हाजिर होने का समन जारी किया गया है। ईडी सूत्रों के मुताबिक, 11 नवंबर को ईडी की गिरफ्त में आए इस केस की अहम कड़ी कारोबारी अमित कात्याल से पूछताछ के बाद ईडी को कुछ नई जानकारियां मिली थी। उसी आधार पर ईडी तेजस्वी यादव और लालू प्रसाद यादव से पूछताछ करने वाली है।


ईडी ने आज यानी 22 दिसंबर को डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए दिल्ली स्थित अपने दफ्तर में बुलाया था लेकिन उसके एक दिन पहले ही तेजस्वी अपने पिता लालू प्रसाद के साथ दिल्ली से वापस पटना लौट आए। पटना पहुंचने पर तेजस्वी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा था कि चाहे इनकम टैक्स, सीबीआई या ईडी कोई भी बुलाए, हम तो जाते रहे हैं। ये सब तो चलता ही रहता है। एजेंसी वालों की क्या गलती उनपर तो ऊपर से प्रेशर बना रहता है। अब तेजस्वी ने अपने वकील के जरिए ईडी से मोहलत मागी है। तेजस्वी के किनारा करने के बाद अब 27 दिसंबर को लालू ईडी के सामने पेश होंगे या नहीं, यह बड़ा सवाल है।