ललन सिंह नहीं देंगे इस्तीफा: नीतीश से बंद कमरे में हुई बातचीत में हो गयी डील, बने रहेंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष

ललन सिंह नहीं देंगे इस्तीफा: नीतीश से बंद कमरे में हुई बातचीत में हो गयी डील, बने रहेंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष

DELHI: दिल्ली में चल रही जेडीयू की हलचल की सबसे बड़ी खबर सामने आ गयी है. ललन सिंह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा नहीं देंगे. बंद कमरे में नीतीश कुमार से लंबी बातचीत के बाद ये तय हो गया है. जेडीयू के उच्च पदस्थ सूत्रों से फर्स्ट बिहार से बातचीत में इसकी पुष्टि की है.


बता दें कि पिछले कई दिनों से लगातार ये चर्चा हो रही थी कि ललन सिंह की जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से विदाई हो रही है. नीतीश कुमार ने जिस तरीके से अचानक से जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यसमिति के साथ साथ राष्ट्रीय पर्षद की बैठक बुलाने का फैसला लिया था, उससे इन चर्चाओं को बल मिला था. लेकिन आज उस पर विराम लग गया है.


बंद कमरे में हुई बातचीत

जेडीयू के एक वरीय नेता ने फर्स्ट बिहार को बताया कि नीतीश कुमार आज दोपहर जब दिल्ली पहुंचे तो कुछ देर बाद ही ललन सिंह उनसे मिलने पहुंचे. उसके बाद नीतीश कुमार और ललन सिंह ने बंद कमरे में वन टू वन बातचीत की. बंद कमरे में हुई बातचीत में ललन सिंह ने उन तमाम बातों पर सफाई दी, जिन्हें लेकर नीतीश कुमार के मन में शंका थी. नीतीश को ये लग रहा था कि ललन सिंह जेडीयू में रहकर लालू-तेजस्वी के दूत की तरह काम कर रहे हैं. ललन सिंह ने उस मसले पर अपना पक्ष रखा.


जेडीयू नेता के मुताबिक इस बीच ये भी खबर आय़ी थी कि ललन सिंह के समर्थन में पार्टी के कुछ विधायकों ने बैठक की है. ललन सिंह ने इस मामले को लेकर भी नीतीश कुमार के सामने अपना पक्ष रखा. दोनों के बीच गलतफहमियों के सारे मुद्दों पर लंबी बातचीत हुई. उसके बाद ललन सिंह की विदाई की तैयारियों पर विराम लग गया.


पदाधिकारियों की बैठक में सिर्फ हालचाल पूछा गया

ललन सिंह और नीतीश कुमार की बातचीत के बाद दोनों नेता दिल्ली के जंतर मंतर स्थित जेडीयू के राष्ट्रीय कार्यालय में पहुंचे. वहां पार्टी पदाधिकारियों की बैठक थी. हालांकि पटना से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के काफी लेट होने के कारण जेडीयू के कई राष्ट्रीय पदाधिकारी दिल्ली पहुंच ही नहीं पाये थे. लेकिन करीब 14 पदाधिकारी बैठक में मौजूद थे. जेडीयू के एक नेता ने बताया कि बैठक बमुश्किल 15-20 मिनट तक चली. उसमें भी नीतीश कुमार अपनी पार्टी के नेताओं से हाल-चाल ही पूछते रहे. उसमें ही समय निकल गया. उसके बाद नीतीश कुमार ने सभी को कल की राष्ट्रीय कार्यसमिति और राष्ट्रीय पर्षद की बैठक में मौजूद रहने को कहा और बैठक समाप्त हो गयी.


त्यागी, ललन के बयान से मिला संकेत

ललन सिंह की कुर्सी पर मंडरा रहा संकट टल गया है, इसका अंदाजा जेडीयू के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक के बाद केसी त्यागी और ललन सिंह के बयान से भी लगा. केसी त्यागी से जब मीडिया ने सवाल पूछा कि क्या ललन सिंह इस्तीफा देने जा रहे हैं. त्यागी ने जवाब दिया-वे क्यों इस्तीफा देंगे? केसी त्यागी ने कहा-हमारी पार्टी को लेकर जो चर्चायें और अफवाहें चल रही हैं, उन्हें हम सिरे से खारिज करते हैं. ऐसी अफवाहें बीजेपी के प्रोपगेंडा का हिस्सा हैं.


उधर ललन सिंह भी मीडिया पर भड़के. मीडिया ने पूछा कि क्या वे इस्तीफा दे रहे हैं. ललन सिंह ने कहा कि आज बीजेपी दफ्तर से मेरा त्यागपत्र बनवा कर ले आइयेगा, मैं उस पर साइन कर दूंगा. उन्होंने मीडियाकर्मियों को कहा कि जब मुझे इस्तीफा देना होगा तब आपलोगों को बुला लेंगे, आपलोगों से परामर्श ले लेंगे और तब इस्तीफा दे देंगे. 


नीतीश से मुलाकात और राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक के बाद ललन सिंह का पूरा तेवर ही बदला हुआ था. आज सुबह ही वे मीडिया के सामने सफाई दे रहे थे कि नीतीश कुमार से उनका संबंध 37 सालों से है. नीतीश कुमार का पूरा विश्वास उन पर है. लेकिन शाम होते होते वे पुराने तेवर में दिखे. जाहिर है सुबह से शाम तक खेल बदल चुका था.