केके पाठक के आदेश पर बड़ा एक्शन: सरकारी स्कूलों से 20 लाख से अधिक बच्चों के नाम कटे, लगातार गायब रहने पर कार्रवाई

केके पाठक के आदेश पर बड़ा एक्शन: सरकारी स्कूलों से 20 लाख से अधिक बच्चों के नाम कटे, लगातार गायब रहने पर कार्रवाई

PATNA: लगातार 15 दिनों से अधिक समय तक स्कूलों से गायब रहने वाले छात्र-छात्राओं के खिलाफ शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। एसीएस केके पाठक के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने मुजफ्फरपुर समेत राज्यभर के 20 लाख 87 हजार 63 बच्चों का नाम स्कूलों से काट दिया है। इसमें 9वीं से 12वीं तक के बच्चे भी शामिल हैं, जिनकी संख्या दो लाख से अधिक है। ऐसे में इन बच्चों की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा भी प्रभावित होने की संभावना है।


दरअसल, शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के डीईओ को निर्देश दिया था कि जो बच्चे लगातार 15 दिनों तक बिना किसी सूचना के स्कूल से गायब हों उनका नामांकन रद्द किया जाए। इसके बाद स्कूलों में लगातार निरीक्षण किया जा रहा था। इस दौरान बड़ी संख्या में ऐसे छात्र पाए गए जो स्कूल से लगातार अनुपस्थित थे। मुजफ्फरपुर समेत चार जिलों में सबसे अधिक बच्चे स्कूलों से लगातार अनुपस्थित पाए गए। चार जिलों के करीब एक लाख से अधिक बच्चों के नाम स्कूलों से काट दिए गए हैं। 


ऐसे छात्र-छात्राओं की सूची विभाग की तरफ से जारी कर दिया गया है। नामांकन रद्द किए गए छात्रों में कक्षा 9वीं से 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या 2,66,564 है। अब स्कूलों से नाम कटने के बाद मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में इनके शामिल होने पर ग्रहण लग गया है। शिक्षा विभाग ने निर्देश दिया है कि जिन विद्यार्थियों के नाम काटे गए हैं उनकी पहचान कर 2024 की सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं किया जाय और साथ ही साथ वार्षिक माध्यमिक-इन्टरमीडिएट परीक्षा में भी ऐसे छात्रों को शामिल नहीं किया जाए।